Tuesday, October 4, 2022
spot_img
Homejobs educationअब सभी सरकारी नौकरी के लिए देना होगा एक एग्जाम Common Eligibility...

अब सभी सरकारी नौकरी के लिए देना होगा एक एग्जाम Common Eligibility Test जानिए क्या CET

Common Eligibility Test यानि की सामान्य पात्रता परीक्षा क्या है।

PM Modi Government – कैबिनेट के मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (National Recruitment Agency) स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, जो केंद्र सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में ख़ाली पदों पर चयन के लिए कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (Common Eligibility Test) (CET) आयोजित करेगी। इसकी सुचना केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने twitter पर दी , “केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट कराने के लिए ‘नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी’ की स्थापना को मंजूरी दी है। इस फैसले से देश के युवाओं को रोजगार मिलेगा।”

और साथ ही करोड़ों नौजवानों के लिए National Recruitment Agency एक वरदान साबित होगा। कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट के माध्यम से, कई तरह के गैर जरुरी परीक्षा को समाप्त कर देगा और कीमती समय और संसाधनों को भी बचाएगा। इससे पारदर्शिता को भी बड़ा बढ़ावा मिलेगा।

Common Eligibility Test PM Modi

इस एकमात्र एग्जाम से सभी नॉन गज़ेटेड पदों के लिए एकल प्रवेश परीक्षा होगी – ग्रुप बी और सी पद के लिए। इस कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CET) को उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार उच्च स्तर की परीक्षा के लिए किसी भी भर्ती एजेंसियों में आवेदन कर सकते हैं। CET का स्कोर तीन साल के लिए वैध होगा, जिसके दौरान उम्मीदवार अपनी योग्यता और पसंद के आधार पर विभिन्न क्षेत्रों में नौकरियों के लिए आवेदन कर सकता है।

यह एक क्रन्तिकारी बदलाव है जिससे सरकारी नौकरी की तयारी करने वालो को अब अलग-अलग परीक्षा न देकर सिर्फ एक CET बस देना होगा।

बतादें की वर्ष 2020 के बजट सत्र में राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (एनआरए) (National Recruitment Agency) को प्रस्तावित किया गया था। यह एजेंसी एक स्वतंत्र, पेशेवर, विशेषज्ञ संगठन होगी और एक परीक्षा आयोजित करेगी, जिसे चयन के लिए सामान्य पात्रता परीक्षा के रूप में जाना जाएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments