Sunday, October 2, 2022
spot_img
Homedesh videshChina ने फिर Pangong TSO के रास्ते से घुसपैठ करने की कोशिश...

China ने फिर Pangong TSO के रास्ते से घुसपैठ करने की कोशिश की जिसे Indian Army ने नाकाम कर दिया।

29-30 अगस्त की रात पैंगोंग झील (Pangong TSO) के दक्षिणी किनारे की चोटी पर चीनी सैनिकों के कब्जा करने के प्रयासों को भारतीय सैनिकों ने नाकाम कर दिया था। और दिखा दिया कि भारतीय सैनिक चीनी सैनिकों के हरएक गतिविधियों पर नजर बनाए हुए है। करीब 500 से अधिक चीनी सैनिक एलएसी (LAC) पर अपनी रणनीतिक बढ़त के लिए इस चोटी पर कब्जा करने के नियत से आए थे। जबकि भारतीय सैनिकों के साथ कुछ घंटे चली तनातनी और झड़प के बाद चीनी सैनिक पीछे लौटने को मजबूर हुए।

india china lac standoff pangong tso

पुनः 31 अगस्त की रात को दुबारा चीनी सैनिक घुसपैठ के मंसूबे से आ रहे थे, तो भारतीय सैनिकों ने माइक पर उन्हें चेतावनी दी और बताया की उन्हें देख लिया गया है, इसलिए हरकत से बाज आएं। साथ ही भारतीय सेना ने पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे की एक अहम रणनीतिक चोटी पर पर 31 अगस्त की रात चीनियों के मंसूबे पर पानी फेरते हुए अपना कब्जा जमा लिया है। विदेश मंत्रालय ने ये कहा है कि चीन की तरफ से लगातार तीन बार हुए घुसपैठ भारत को उकसाने वाला काम कर रहा है।


उन्होंने कहा है की चीन के सामने इस विवाद को डिप्लोमेटिक और मिलिट्री लेवल पर इस मसले को उठाया है। मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, NSA अजित डोभाल ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की गई, ब्रिगेडियर कमांडर लेवल की बात कर मसले को शांत करने की कोशिश की जा रही है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments