Tuesday, October 4, 2022
spot_img
Homecoronavirusअमीर देशो ने Coronavirus Vaccine बनने से पहले ही खरीद ली है।...

अमीर देशो ने Coronavirus Vaccine बनने से पहले ही खरीद ली है। जहाँ ग़रीब देशो को जरुरत के मुताबिक वैक्सीन पाने के लिए भी संघर्ष करना पड़ेगा।

Coronavirus Vaccine Updates: कारोंना वैक्सीन से जुड़ी तमाम खबरें आती रहीं है, उनमें से ये सबसे चौंकाने वाली खबर है। ब्रिटेन की एक पत्रिका है नेचर जर्नल जिसमे छपी एक खबर के मुताबिक अमेरिका ने कोरोना की वैक्सीन बना रही 6 कंपनियों से 15 अगस्त को ही 800 मिलियन डोज खरीद रखी है । जिसमे 1 अरब वैक्सीन का ऑप्शन को बाहर की देशो के लिए छोड़ा गया है।

अब बात करते है ब्रिटेन की, उसने 340 मिलियन डोज खरीद ली है जो कि वहा के जनसंख्या के हिसाब से 5 गुना ज्यादा है। ब्रिटेन ने प्रति व्यक्ति 5 वैक्सीन खरीद ली है।

वैक्सीन बनने से पहले ही अमीर देशों ने वैक्सीन को लेकर असमानता जता दिया है कि गरीब देश को मिले ना मिले अमीर देश एक्स्ट्रा डोज भर कर रख सकते है। यूरोपियन यूनियन के देशों ने पहले ही 2 अरब डोज खरीद ली हैं। ऐसे में अगर वैक्सीन आ भी गई तो गरीब देशों तक पहुंचना असंभव है। जापान ने भी पहले से ही ऑर्डर कर रखा है।

नेचर जर्नल की रिपोर्ट के मुतबिक़ ऑक्सफोर्ड और आस्ट्रा जेनिका का सबसे पहले वैक्सीन बाज़ार में आने की संभावना है। रिपोर्ट के अनुसार कंपनी 2021 के लास्ट तक आकलन के मुताबिक कंपनी अगले साल के अंत तक 2.94 अरब खुराक तैयार करेगी।

जिसमे यूरोप, अमेरिका, ब्रिटेन और जापान ने पहले ही अपनी बुकिंग करा ली है। और बचे वैक्सीन में बहुत कम चांस है की गरीब देशों को इसकी डोज समय पर मिल सके।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments