Covid-19 News – Coronavirus के संक्रमण के बारे में कौन से बड़ी खुशख़बरी आई है।

Coronavirus D614G Mutation

आज सारी दुनिया कोरोना जैसे घातक महामारी से जूझ रही है और लगभग दुनिया के हर हिस्से में Covid-19 के मरीजों की संख्या में दिनों दिन विर्धि हो रही है पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के करीब 21800000 मरीज मिल चुके चुके है और हर दिन यह आकड़ा बढ़ता ही जा रहा है।

परन्तु कोरोना संक्रमण से जुडी एक अच्छी और थोड़ा डराने वाली खबर सामने आयी है। इस वायरस से जुड़े विशेषज्ञ का कहना है है की यूरोप के कुछ हिस्सों में कोरोना वायरस के D614G mutation में बदलाव देखे गए है जिससे यह वायरस और तेज़ी से लोगो में फ़ैलगा पर यह कम घातक होगा जिससे इस महामारी से होने वाले मौत में कमी आएगी। न्यूज़ एजेंसी Reuters की माने तो इस D614G Mutation में बदलाव से वायरस के रफ़्तार और तेज़ होगी क्यूंकि वायरस को जीवित रहने के लिए किसी आसरे के जरुरत पड़ती है साथ उसे भोजन और हवा की लिए शरीर में लम्बी अवधि तक बने रहने के लिए संघर्ष करना पड़ता है।

Coronavirus के D614G म्युटेशन में हुए बदलाव से यह वायरस तेज गति से फलेगा तो पर पहले के मुकाबले यह काम घातक होगा। उसे वक़्त तक इस कमजोर पड़े कोरोना के वायरस के लिए शायद तक कोई वैक्सीन विकसित हो जाये। पर अभी इसका कोई पुख्ता साबुत नहीं है की यह कम घातक है या नहीं।

आने वाले दिनों यह देखने वाले बा होगी की कोरोनावायरस से हमारी लड़ाई क्या मोड़ लेती है या फिर कोई वैक्सीन आ जाये जिससे इस बीमारी से रोजाना मरने वालो की संख्या में कमी आये और संक्रमित मरीजों को जल्दी से ठीक किया जा सके।

Leave a Reply