Saturday, February 4, 2023
HomeTrending NewsDelhi-ncr Air Get Worse From Saturday Faridabad Air Is The Most Toxic...

Delhi-ncr Air Get Worse From Saturday Faridabad Air Is The Most Toxic – Delhi-ncr Pollution: आज से और खराब होगी हवा, फरीदाबाद की वायु रही सबसे जहरीली, जानें बाकी शहरों का हाल


मौसम के बदलाव के बीच एनसीआर की रेड जोन में एंट्री हो गई है। फरीदाबाद की हवा 312 एक्यूआई के साथ बेहद खराब दर्ज की गई है। वायु मानक एजेंसियों का पूर्वानुमान है कि शनिवार से दिल्ली-एनसीआर की हवा और बिगड़ने लगेगी। अगले तीन दिन तक हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में रहेगी। ऐसे में दिवाली के अगले दिन हवा और दमघोंटू साबित हो सकती है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, शुक्रवार को दिल्ली की हवा 262 एक्यूआई के साथ खराब श्रेणी में दर्ज की गई। केंद्र की वायु मानक संस्था सफर इंडिया के मुताबिक, बीते 24 घंटे में 2.5 से बड़े कणों की पीएम 10 में 47 फीसदी हिस्सेदारी रही है। पीएम 10 का स्तर 228 व पीएम 2.5 का स्तर 109 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर दर्ज किया गया है।

जलने लगी है पराली, बढ़ेगी परेशानी

सफर इंडिया के मुताबिक, पड़ोसी राज्यों में पराली जलाई जा रही है। वहीं, पराली जलने पर नजर रखने वाली एजेंसियों के मुताबिक, दिल्ली के बाहरी इलाकों में भी पराली जलना शुरू हो गई है। हालांकि, अभी प्रदूषण में पराली के धुएं की हिस्सेदारी न के बराबर है। विशेषज्ञों का कहना है कि दिवाली से पहले ही हवा की गुणवत्ता खराब से बहुत खराब श्रेणी में दर्ज हो रही है। वहीं, दिवाली के मौके पर हवा की गुणवत्ता बहुत खराब से लेकर गंभीर श्रेणी में पहुंच सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि दिवाली के बाद पराली जलने की घटनाएं भी बढ़ सकती है। साथ ही पारा लुढ़कने और हवा की रफ्तार कम होने की वजह से प्रदूषकों को जमने में मदद मिलेगी।

दिशा बदलने के साथ हवा की रफ्तार में आएगी कमी

भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक, शुक्रवार को हवा की दिशा दक्षिण-पूर्वी रही है। वहीं, शनिवार से हवा की दिशा बदलकर उत्तर-पूर्व की ओर हो जाएगी। साथ ही हवा की रफ्तार भी कम हो जाएगी। हवा की दिशा बदलने से प्रदूषक तत्व हवा के साथ दिल्ली-एनसीआर तक पहुंचेंगे। साथ ही स्थानीय स्तर पर होने वाले प्रदूषण भी हवा को और दमघोंटू बनाएगा। बीते 24 घंटे में मिक्सिंग हाइट का स्तर दो हजार मीटर व वेंटिलेशन इंडेक्स 6800 वर्ग मीटर प्रति सेकेंड दर्ज किया गया। शनिवार तक मिक्सिंग हाइट का स्तर 2450 मीटर व वेंटिलेशन इंडेक्स 10 हजार वर्ग मीटर प्रति सेकेंड तक दर्ज किया जा सकता है। सफर इंडिया का पूर्वानुमान है कि अगले तीन दिनों तक हवा की रफ्तार आठ से 10 किलोमीटर प्रतिघंटा दर्ज की जा सकती है।

दिल्ली-एनसीआर का एक्यूआई

दिल्ली- 262

फरीदाबाद-312

गाजियाबाद- 300

ग्रेटर नोएडा- 246

गुरुग्राम- 242

नोएडा- 258





Source link

RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular

Recent Comments

spot_img