Friday, December 2, 2022
HomeTrending NewsDiwali 2022 Keep These Things In Mind On Diwali Day, You Will...

Diwali 2022 Keep These Things In Mind On Diwali Day, You Will Get Blessing Of Ma Laxmi – Diwali 2022: दिवाली के दिन इन बातों का रखें खास ध्यान, मां लक्ष्मी की बरसेगी विशेष कृपा


Diwali 2022: हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि के दिन दीपावली त्योहार को काफी उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस साल 24 अक्तूबर के दिन दिवाली को धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। पौराणिक मन्याताओं के अनुसार इस दिन मां लक्ष्मी प्रगट हुई थीं। ऐसे में दिवाली आने से काफी पहले ही बाजारों में चहल पहल बढ़ जाती है। इस दौरान हम अपने घरों को सजाने के लिए तरह तरह की चीजों की खरीदारी करते हैं। दीपावली के दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है। इस दिन का विशेष महत्व हमारे धर्म ग्रंथों में है। इसी कड़ी में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें दिवाली के दिन सुबह से शाम तक नहीं करना चाहिए। अगर आप इन चीजों को सुबह से शाम तक नहीं करते हैं। ऐसे में मां की विशेष कृपा आपके ऊपर पड़ती है। इसी कड़ी में आइए जानते हैं इनके बारे में – 

दिवाली के दिन आपको सुबह उठकर जल्दी से स्नान करना चाहिए। स्नान करने के बाद साफ और धुले वस्त्रों को पहने। इसके बाद आपको घर के मंदिर में दीप प्रज्वलित करके सभी देवी देवताओं का स्मरण करना चाहिए। 

आपको दिवाली के दिन अपने घर की सजावट काफी अच्छे ढंग से करनी चाहिए। इस दिन अपने घर की साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन मां लक्ष्मी का वास वहीं पर होता है, जहां पर साफ-सफाई और घर की सजावट काफी अच्छे से होती है। 

दिवाली के दिन आपको शाम के समय महालक्ष्मी की पूजा की तैयारियां शुरू कर देनी चाहिए। इस दिन घरों में कई तरह के मीठे पकवान और विभिन्न प्रकार की चीजों को बनाया जाता है।

इस दिन आप मां लक्ष्मी को स्वादिष्ट व्यंजनों का भोग लगाएं। पूजा के दौरान मां लक्ष्मी और भगवान गणेश को लड्डू का भोज जरूर लगाना चाहिए।





Source link

RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular

Recent Comments

spot_img