Wednesday, February 1, 2023
HomeTrending NewsDwayne Bravo Retires From Ipl, Takes Up New Role With Chennai Super...

Dwayne Bravo Retires From Ipl, Takes Up New Role With Chennai Super Kings – Ipl: चेन्नई सुपर किंग्स से निकाले जाने के बाद इस दिग्गज ऑलराउंडर ने Ipl से लिया संन्यास, अब नए रोल में दिखेंगे


धोनी और ड्वेन ब्रावो

धोनी और ड्वेन ब्रावो
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने आईपीएल से संन्यास लेने का फैसला लिया है। हाल ही में उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने रिलीज किया था। अब उन्होंने इस लीग से संन्यास लेने का फैसला लिया। 39 साल के ब्रावो इस टीम के साथ 2010 के आखिर में जुड़े थे और 2011 से सीएसके के लिए खेल रहे हैं। 2016 और 2017 में चेन्नई के बैन होने पर ब्रावो दूसरी टीम से खेले थे।
हालांकि, 2018 में चेन्नई की वापसी के बाद वह फिर से सीएसके फ्रेंचाइजी से जुड़ गए थे। ब्रावो तीन बार (2011, 2018 और 2021) चैंपियन बनने वाली टीम का हिस्सा रह चुके हैं। सीएसके ने कुल चार बार आईपीएल का खिताब जीता है। इसके साथ ही ब्रावो 2014 में चैंपियंस लीग जीतने वाली चेन्नई सुपर किंग्स की टीम का भी हिस्सा थे।
ब्रावो अब आईपीएल 2023 में लक्ष्मीपति बालाजी की जगह चेन्नई सुपर किंग्स के बॉलिंग कोच का रोल निभाते नजर आएंगे। बालाजी ने निजी कारणों से एक साल के लिए ब्रेक लिया है। ब्रावो 2008 से आईपीएल से जुड़े रहे हैं। शुरुआत में वह मुंबई इंडियंस से तीन सीजन खेले।
ब्रावो के नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने का ओवरऑल रिकॉर्ड है। उन्होंने 161 मैचों में 183 विकेट लिए हैं। ब्रावो के बाद लसिथ मलिंगा का नाम आता है। मलिंगा ने 122 आईपीएल मैचों में 170 विकेट झटके थे। 161 में से 116 मैच ब्रावो ने चेन्नई से खेले हैं।

dwayne-bravo - SwagCricket
इसके अलावा ब्रावो इस लीग में 1560 रन भी बना चुके हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 70 रन का रहा है। आईपीएल करियर में ब्रावो का स्ट्राइक रेट 129.57 का रहा। इसके अलावा उन्होंने पांच अर्धशतक लगाए। ब्रावो के साथी और मुंबई इंडियंस से खेलने वाले कीरोन पोलार्ड ने भी हाल ही में आईपीएल से संन्यास लिया था। ब्रावो को इस साल चेन्नई सुपर किंग्स ने रिटेन नहीं किया था और अब उन्होंने संन्यास लेने का फैसला लिया।
ब्रावो ने भावुक होते हुए कहा- मैं इस नए सफर का इंतजार कर रहा हूं, क्योंकि यह कुछ ऐसा है जिसे मैं अपने खेलने के दिनों के पूरी तरह खत्म होने के बाद खुद को करते हुए देखता हूं। मुझे गेंदबाजों के साथ काम करने में मजा आता है और मैं इस भूमिका को लेकर उत्साहित हूं। खिलाड़ी से लेकर कोच तक, मुझे नहीं लगता कि मुझे ज्यादा एडजस्ट करने की जरूरत है क्योंकि जब मैं खेल रहा होता हूं, तो मैं हमेशा गेंदबाजों को सजेशन देता हूं और बल्लेबाजों से एक कदम आगे रहने को कहता हूं। साथ ही उनके साथ स्ट्रैटजी बनाता हूं। फर्क सिर्फ इतना है कि मैं अब मिड-ऑन या मिड-ऑफ पर खड़ा नहीं रहूंगा।

IPL 2021 Final: CSK vs KKR - Dwayne Bravo and Moeen Ali open about their  experiences with Chennai Super Kings
ब्रावो दो बार पर्पल कैप जीत चुके हैं। यह एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को दिया जाता है। ब्रावो ने यह अवॉर्ड 2013 और 2015  में हासिल किया था। ब्रावो और हर्षल पटेल के नाम एक सीजन (32) में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड है। 23 दिसंबर को होने वाली मिनी-ऑक्शन के लिए उन्होंने रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया था। इसी के बाद से यह बात होने लगी थी कि ब्रावो आईपीएल से संन्यास ले सकते हैं। 
ब्रावो के शानदार करियर की सराहना करते हुए सीएसके के सीईओ काशी विश्वनाथन ने कहा- आईपीएल में शानदार करियर के लिए ड्वेन ब्रावो को बधाई। वह एक दशक से भी अधिक समय से सुपर किंग्स परिवार के महत्वपूर्ण सदस्य हैं और हम इस संबंध को जारी रखने के लिए उत्साहित हैं। ब्रावो का अनुभव हमारे खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा। हमें विश्वास है कि हमारा गेंदबाजी समूह उनके मार्गदर्शन में और अच्छा प्रदर्शन करेगा।

As a player he absorbed pressure, never panicked: Dwayne Bravo pays tribute  to MS Dhoni
ब्रावो धोनी के साथ मैच के दौरान स्ट्रैटजी बनाते हुए भी दिखते थे

विस्तार

वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने आईपीएल से संन्यास लेने का फैसला लिया है। हाल ही में उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने रिलीज किया था। अब उन्होंने इस लीग से संन्यास लेने का फैसला लिया। 39 साल के ब्रावो इस टीम के साथ 2010 के आखिर में जुड़े थे और 2011 से सीएसके के लिए खेल रहे हैं। 2016 और 2017 में चेन्नई के बैन होने पर ब्रावो दूसरी टीम से खेले थे।





Source link

RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular

Recent Comments

spot_img