Sunday, February 5, 2023
HomeTrending NewsFive Major Historical Global Events Of 2022 From Russia-ukraine War To Elon...

Five Major Historical Global Events Of 2022 From Russia-ukraine War To Elon Musk’s Twitter Takeover – Year Ender 2022: रूस-यूक्रेन युद्ध से लेकर ट्विटर के टेकओवर तक, पढ़ें इस साल दुनिया के पांच ऐतिहासिक घटनाक्रम


नए साल का आगाज होने में मात्र 12 दिन बाकी हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि नई शुरुआत करने से पहले पीछे घटी घटनाओं को भी याद रखा जाए। आज हम साल 2022 की कुछ ऐसी ही घटनाओं के बारे में आपको बताएंगे जिनके कारण इस साल को हमेशा याद किया जाएगा। 2022 में जहां एक तरफ रूस और यूक्रेन के बीच जंग का खामियाजा ना केवल इन दो देशों बल्कि कही ना कहीं पूरे विश्व को भुगतना पड़ा है। वहीं, दूसरी ओर ब्रिटेन को बड़ी राजनीतिक उथल-पुथल का सामना करना पड़ा। ब्रिटेन ने दो महीने में तीन प्रधानमंत्रियों के साथ ही किंग चार्ल्स III राजा बनते भी देखा। वहीं, इस साल ईरान में कट्टरता के बीच महिलाओं ने अपनी आवाज भी बुलंद की। जिस पर दुनियाभर से उनको समर्थन भी मिला। आइए जानते हैं साल 2022 की ऐसी ही बड़ी घटनाओं के बारे में… 

किंग चार्ल्स III बने ब्रिटेन के नए राजा 

इस साल आठ सितंबर को ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन हो गया था। उन्होंने 96 साल की उम्र में अंतिम सांस ली थी। महारानी के निधन के बाद उनके पुत्र 73 वर्षीय चार्ल्स को ब्रिटेन का महाराजा घोषित किया गया था। प्रिंस चार्ल्स का पूरा नाम चार्ल्स फिलिप आर्थर जॉर्ज है। वे प्रिंस फिलिप और एलिजाबेथ द्वितीय के बड़े बेटे हैं। हालांकि उनका और उनकी पत्नी कैमिला के लिए भव्य राज्याभिषेक समारोह अगले साल शनिवार, छह मई को आयोजित किया जाएगा। इसमें रानी को भी ताज पहनाया जाएगा। चार्ल्स न केवल यूनाइटेड किंगडम के राजा और देश के प्रमुख हैं, बल्कि ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जमैका, न्यूजीलैंड और पापुआ न्यू गिनी सहित 14 अन्य क्षेत्रों के भी हैं।

ब्रिटेन में राजनीतिक संकट के बीच दो महीनों में बने तीन पीएम

इस साल ब्रिटेन के लोगों ने राजनीति में इतिहास बनते भी देखा। राजनीतिक संकट के बीच दो महीने के भीतर ब्रिटेनवासियों ने तीन प्रधानमंत्रियों को देखा। बड़े आरोपों का सामना कर रहे बोरिस जॉनसन, लिज ट्रस, बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। वहीं, इन तीनों प्रधानमंत्रियों में लिज ट्रस ने तो मात्र 44 दिनों के बाद ही पद से इस्तीफा दे दिया था।  

रूस और यूक्रेन के बीच जंग की विभीषिका से दहला विश्व 

साल 2022 में जिस घटना ने संपूर्ण विश्व पर सबसे ज्यादा प्रभाव डाला वो है रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग। इस साल 24 फरवरी से इसकी शुरुआत हुई थी, जोकि अभी तक जारी है। रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे इस युद्ध का खामियाजा दोनों देशों के लोगों को बड़े पैमाने पर भुगतना पड़ रहा है। यूक्रेन के लाखों लोग विस्थापितों का जीवन जीने पर मजबूर हैं। रूस द्वारा यूक्रेन पर हमला करने के बाद से ही पश्चिमी देशों ने उस पर कठोर प्रतिबंध लगाएं हैं। इनमें से अधिकांश आर्थिक प्रतिबंध हैं। रूस ने यूक्रेन के खिलाफ अपनी इस कार्रवाई को विशेष सैन्य अभियान का नाम दिया है। इस यूद्ध के कारण यूएन में भी रूस को अलग-थलग करने की कोशिशें भी हुई। भारत ने भी इस युद्ध को रोकने के लिए हर वैश्विक मंच पर वार्ता और कूटनीति का रास्ता अपनाने की अपील की है।  

एलन मस्क ने खरीदा ट्विटर

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने इसी साल 14 अप्रैल को ट्विटर (Twitter) को आखिरकार खरीद ही लिया। इस डील के लिए मस्क ने लीव इट ऑफर में 44 बिलियन (36,025 करोड़ रुपये) की पेशकश की थी। मस्क ने 13 अप्रैल 2022 को ट्वीटर खरीदने का एलान किया था। तब उन्होंने 54.2 डॉलर प्रति शेयर के रेट से 44 अरब डॉलर में ट्विटर को खरीदने का ऑफर दिया था। हालांकि बाद में उन्होंने स्पैम और फेक अकाउंट्स के कारण डील को होल्ड पर रख दिया था। तमाम उठा-पटक के बाद वे आखिरकार अक्तूबर में डील फाइनल करने पर सहमत हुए। 





Source link

RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular

Recent Comments

spot_img