Tuesday, October 4, 2022
spot_img
Homedesh videshवित्त मंत्रालय ने जीएसटी ने कर की दरें कम कीं, 40 लाख...

वित्त मंत्रालय ने जीएसटी ने कर की दरें कम कीं, 40 लाख रुपये तक के सालाना कारोबार वाले कारोबारियों को अब जीएसटी से छूट मिलेगी

वित्त मंत्रालय ने GST (Goods & Service Tax) में बड़ा फेरबदल करते हुए जीएसटी की दरें को कम कर दी है अब 40 लाख रूपए तक के सालाना कारोबार करे वाले कारोबारियों को जीएसटी में छूट मिलेगी।

40 लाख रुपये तक के सालाना टर्नओवर वाले कारोबारियों को जीएसटी में छूट है। शुरुआत में यह सीमा 20 लाख रुपये थी। इसके अतिरिक्त, 1.5 करोड़ रुपये तक के टर्नओवर वाले लोग कंपोजिशन स्कीम का विकल्प चुन सकते हैं और केवल 1 प्रतिशत कर का भुगतान कर सकते हैं।

GST Tax

वित्त मंत्रालय ने आज श्री अरुण जेटली की पहली पुण्यतिथि पर फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमन ने कहा हम अपने सम्मान का भुगतान करते हैं और राष्ट्र निर्माण में उनके स्थायी योगदान को याद करते हैं और 2014-19 के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री के रूप में उन्होंने जो विरासत छोड़ी थी।

वित्त मंत्रालय ने ट्वीट किया कि जीएसटी ने उस दर को कम कर दिया है जिस पर लोगों को कर का भुगतान करना पड़ता था। जिससे 1.24 करोड़ करदाता के आधार को दोगुना करने में मदद मिली है।

जीएसटी ने उस दर को कम कर दिया है जिस पर लोगों को कर का भुगतान करना पड़ता है। RNR (Revenue Neutral Rate) समिति के अनुसार राजस्व तटस्थ दर 15.3 प्रतिशत थी। मंत्रालय ने कहा कि इसकी तुलना में वर्तमान में weighted जीएसटी दर केवल 11.6 प्रतिशत है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments