Thursday, February 2, 2023
HomeTrending NewsGujarat's 10 Richest Mlas: Some Studied Till 3rd, Some 7th Pass, Some...

Gujarat’s 10 Richest Mlas: Some Studied Till 3rd, Some 7th Pass, Some Have 106 Vehicles, Some ‘useless’ – गुजरात के 10 सबसे अमीर विधायक: कोई तीसरी तक पढ़ा तो कोई 7वीं पास, किसी के पास हैं 106 गाड़ियां, कोई बे’कार’


आज गुजरात में भारतीय जनता पार्टी की नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह चल रहा है। भूपेंद्र पटेल ने लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। 182 विधानसभा सीटों वाले गुजरात में इस बार भारतीय जनता पार्टी ने एतिहासिक जीत हासिल की है। भाजपा के 156 प्रत्याशी चुनाव जीत गए। गुजरात के इतिहास में ये पहली बार हुआ है, जब किसी पार्टी को इतनी बड़ी जीत मिली हो। 

चुनाव जीतने वालों में 151 ऐसे हैं, जिनके पास करोड़ों की दौलत है। इनमें सबसे ज्यादा भारतीय जनता पार्टी के 131 विधायक हैं। कांग्रेस के 14, तीन निर्दलीय और एक-एक समाजवादी पार्टी और आम आदमी पार्टी के करोड़पति जीते हैं। आइए गुजरात विधानसभा के दस सबसे अमीर विधायकों से मुलाकात करते हैं… 

 

कितने विधायकों के पास कितनी संपत्ति? 

गुजरात विधानसभा में 73 विधायक ऐसे हैं, जिनके पास पांच करोड़ या इससे अधिक की संपत्ति है। 52 विधायकों के पास दो से पांच करोड़, 46 विधायकों के पास 50 लाख से दो करोड़ रुपये तक की संपत्ति है। केवल 11 विधायक ही ऐसे हैं, जिनके पास 50 लाख रुपये से कम की दौलत है। 2017 के मुकाबले करोड़पति विधायकों में बेतहाशा इजाफा हुआ है। 2017 में जीते सभी विधायकों की औसत संपत्ति 8.46 करोड़ रुपये थी, जो इस बार बढ़कर 16.41 करोड़ रुपये हो गई है।  

 

मिलिए दस सबसे अमीर विधायकों से

1. जेएस पटेल (भाजपा):

जयंतीभाई सोमाभाई पटेल यानी जेएस पटेल गुजरात के सबसे अमीर विधायक हैं। भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर गांधीनगर की मनसा सीट से जीत हासिल करने वाले जयंतीभाई के पास कुल 661 करोड़ रुपये से ज्यादा की दौलत है। इसमें 147 करोड़ से ज्यादा की चल और 514 करोड़ रुपये से ज्यादा की अचल संपत्ति शामिल है। जयंतीभाई ने केवल दसवीं तक की पढ़ाई पूरी की है और एक करोड़ 48 लाख की गाड़ी से चलते हैं। पटेल के पास 2.28 करोड़ रुपये के गहने और 514 करोड़ से ज्यादा की प्रॉपर्टी है। इसमें कॉमर्शियल बिल्डिंग, रेशिडेंशियल बिल्डिंग और कृषि उपयोग में लाई जाने वाली जमीन है। 

 

2.बलवंतसिंह चंदनसिंह राजपूत (भाजपा) : दस सबसे अमीर विधायकों की सूची में दूसरे नंबर पर भारतीय जनता पार्टी के ही बलवंतसिंह चंदनसिंह राजपूत हैं। बलवंतसिंह सिद्धपुर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीते हैं। राजपूत के पास कुल 372 करोड़ 65 लाख 34 हजार 801 रुपये की संपत्ति है। इसमें 266 करोड़ रुपये से ज्यादा की चल और 102 करोड़ रुपये से ज्यादा की अचल संपत्ति शामिल है। बलवंत सिंह ने भोपाल से स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। इनके बैंक खाते में छह करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम है। 4.81 करोड़ से ज्यादा के गहने हैं। इतनी संपत्ति होने के बावजूद बलवंत के पास खुद की कोई गाड़ी नहीं है। चुनावी हलफनामे के अनुसार बलवंत के पास चार करोड़ से ज्यादा की कृषि भूमि, 22 करोड़ से ज्यादा की नॉन एग्रीकल्चर लैंड है। 32.41 करोड़ रुपये की कॉमर्शियल बिल्डिंग और 43.15 करोड़ रुपये की रेशिडेंशियल बिल्डिंग भी है। जिनका मौजूदा बाजार मूल्य  106 करोड़ रुपये से ज्यादा है। 

 

3. रमेशभाई वीरजीभाई तिलाला: भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर राजकोट दक्षिण से चुनाव जीतने वाले रमेशभाई वीरजीभाई तिलाला गुजरात के तीसरे सबसे अमीर विधायक हैं। तिलाला के पास 175 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है। इसमें 19 करोड़ चल और 156 करोड़ से ज्यादा अचल संपत्ति शामिल है। अकेले 153 करोड़ रुपये के व्यवसायिक प्लॉट, कृषि भूमि और बंगले हैं। 175 करोड़ का मालिक होते हुए भी रमेशभाई के पास खुद की कोई गाड़ी नहीं है, न ही इनके पत्नी के नाम कोई गाड़ी दर्ज है। रमेशभाई ने 7वीं तक ही पढ़ाई की है। 

 





Source link

RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular

Recent Comments

spot_img