Sunday, October 2, 2022
spot_img
Homecoronavirusस्वास्थ्य मंत्रालय ने स्वस्थ हुए Covid-19 रोगियों के लिए नया प्रोटोकॉल जारी...

स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्वस्थ हुए Covid-19 रोगियों के लिए नया प्रोटोकॉल जारी किया कहा योग का अभ्यास करें, च्यवनप्राश खाएं, संतुलित और पौष्टिक आहार ले।

Health Ministry issues Post #COVID19 Management Protocol: स्वास्थ्य मंत्रालय के सुझाव हैं Covid-19 से ठीक हुए मरीजों के लिए।स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को उन रोगियों के लिए एक नया प्रबंधन प्रोटोकॉल ’जारी किया है, जो कोरोनावायरस संक्रमण से उबर चुके हैं। मंत्रालय की सिफारिशों में योग का अभ्यास, सुबह या शाम की सैर और गर्म पानी या दूध के साथ च्यवनप्राश का एक चम्मच शामिल है। बतादे की देश कोरोनावायरस संक्रमण का मामला दिन प्रति दिन बढ़ता जा रहा है। अभी तक देश में 4846689 कुल कोरोना के मामले दर्ज हो चुके है जिसमे एक्टिव केस करीब 986989 है और इस महामारी से करीब हज़ार लोगो की मृत्यु हो चुकी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के सुझाव हैं Covid-19 से ठीक हुए मरीजों के लिए।

1 मास्क लगाए, साबुन से हाथ साफ़ रखे
2 पर्याप्त मात्रा में गर्म पानी पिएं।
3 आयुष चिकित्सा का antibody को बढ़ावा देने वाली दवा ले सकते है।
4 अगर स्वास्थ्य अनुमति दे तो नियमित गृहकार्य किया जा सकता है। पेशेवर काम को श्रेणीबद्ध तरीके से फिर से शुरू किया जाना चाहिए।
5 व्यायाम – जैसे योगासन, प्राणायाम और ध्यान, श्वास व्यायाम और रोजाना सुबह या शाम टहलना – जितना स्वास्थ्य अनुमति देता है।
6 संतुलित और पौष्टिक आहार
7 पर्याप्त नींद और आराम करें
8 धूम्रपान और शराब के सेवन से बचें
9 डॉक्टरों की सिफारिशों के अनुसार कोविद के लिए नियमित रूप से दवा लें और कोमोरिडिटी के प्रबंधन के लिए भी
10 घर पर तापमान, रक्तचाप, रक्त शर्करा, नाड़ी आदि की निगरानी करें, लगातार सूखी खाँसी / गले में खराश होने की स्थिति में, नमकीन गरारे करें और भाप से साँस लें।
11 उच्च ग्रेड बुखार, सांस फूलना, कमजोरी या अस्पष्टीकृत सीने में दर्द जैसे चेतावनी संकेतों की निगरानी करे एव ।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments