Tuesday, October 4, 2022
spot_img
Homedesh videshअब मिलेगा ePAN Card मिनटों में, अब लाइन लगाने की जरूरत नहीं...

अब मिलेगा ePAN Card मिनटों में, अब लाइन लगाने की जरूरत नहीं घर बैठे प्राप्त करे

ePAN Card: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 2020-21 के बजट भाषण में electronic PAN Number नंबर आवंटन की सुविधा शुरू करने का ऐलान किया था, जिसे शुरु कर दिया गया है। जिन लोगो ePAN कार्ड की फौरन जरूरत होती थी और उनके पास पैन कार्ड नहीं होते थे तो उन्हें पैसों के लेनदेन में बहुत ही इंतजार करना पड़ता था । वो इंतजार अब खत्म हो चुका है।

अब मिलेगा ePAN Card मिनटों में ,अब लाइन लगाने की जरूरत नहीं घर बैठे प्राप्त करे

उसके लिए 2 document जरूरी हैं।

  1. आपका आधार कार्ड
  2. आपके आधार कार्ड से जुडा कांटेक्ट नंबर

ePAN Card पाने की प्रक्रिया? How to Get ePAN Card Online?

ePAN Card पाने की प्रक्रिया . ePAN Card के लिए अप्लाई करना बेहद आसान है।. आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाएं, अपना आधार नंबर डालें इसके बाद आपने आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP आएगा. इस OTP को फॉर्म में भरें इसके बाद आपको इस प्रक्रिया के पूरा होने पर, 15-अंकीय रसीद संख्या प्राप्त होगी. इसके आवंटन के साथ ही ई-पैन कार्ड वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है. आधार के साथ पंजीकृत होने पर ई-पैन आवेदक की ईमेल आईडी पर भी भेजा जाता है.

1 income tax के ई-फाइलिंग (https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/e-PAN/index.html?lang=eng&lang=eng) वेबसाइट पर जाएं।
2 अपना आधार नंबर डाले आपके पास OTP आएगा, आपके मोबाइल नंबर पर जो नंबर आपके आधार से लिंक होगा।
3 अपना otp फार्म में भरे प्रोसेस कॉप्लीट होने पर आपको 15 अंको का रिसिप्ट मिलेगा जिसके मदद से आप अपना पैन कार्ड डाउलोड कर पाएंगे।

अगर आप अपने आधार कार्ड से अपना ईमेल आईडी लिंक किए होंगे तो पैन कार्ड मेल के जरिए आपके ईमेल आईडी पर भी भेज दिए जाएंगे।

इस ePAN Card का उतना ही महत्त्व है , जितना कि हार्ड कॉपी वाले पैन कार्ड का होता है। इसे आप अपने मोबाइल पर download कर हमेशा के लिए save कर सकते हैं।

भारत सरकार ने सभी नागरिकों को पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने को कहा है आपको बता दे कि पैन और आधार कार्ड आने के बाद भ्रष्टाचार को रोका गया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments