Tuesday, December 6, 2022
HomeTrending NewsHow Will Rishi Sunak's New Home Be, How Much Will He Get...

How Will Rishi Sunak’s New Home Be, How Much Will He Get As The Prime Minister Of Britain? – Rishi Sunak: कैसा होगा ऋषि सुनक का नया घर, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के तौर पर कितनी मिलेगी सैलरी? जानें सबकुछ


42 साल के भारतवंशी ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन गए। सुनक ने आज बकिंघम पैलेस में किंग चार्ल्स से मुलाकात की। किंग ने उन्हें नियुक्ति पत्र सौंपा। ऋषि अब अपने सरकारी आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट में शिफ्ट होंगे। यही उनका आधिकारिक घर होगा। इसी के साथ इस बंगले में रहने वाले सुनक 56वें प्रधानमंत्री बन जाएंगे। 

साल 1735 से 10 डाउनिंग स्ट्रीट ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का घर रहा है। यहीं से अब तक के प्रधानमंत्रियों ने विश्व युद्धों से लेकर सारे वित्तीय संकट और महामारी जैसे संकट से सामना किया है। ये सरकारी आवास ही ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का आधिकारिक कार्यालय होता है। इसके अलावा यहीं पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री विदेशी नेताओं और राजाओं की मेजबानी करते हैं। 

ऐसे में आज हम आपको ऋषि सुनक के इस नए घर के बारे में बताएंगे। इसकी सारी खासियत से आपको रूबरू कराएंगे। इसके अलावा ये भी बताएंगे कि बतौर प्रधानमंत्री अब ऋषि सुनक को कितना वेतन मिलेगा? आइए जानते हैं…

 

कैसा होगा प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का नया घर? 

बंगले में दाखिल होते ही सबसे पहले काले रंग का दरवाजा मिलता है। यहां से अंदर आने पर अतिथियों का स्वागत काले और सफेद चेकर्ड हॉल-वे से किया जाता है। इसमें एक सुंदर सीढ़ी होती है, जो पहली मंजिल की तरफ जाती है। सीढ़ियों के चारों ओर पीली दीवारों पर पूर्व प्रधानमंत्रियों की तस्वीरें लगाई गईं हैं। इस बंगले में करीब 50 से ज्यादा कर्मचारी रोजाना काम करते हैं। 

 

कितनी मिलेगी सैलरी? 

वित्त मंत्री के रूप में ऋषि का वेतन 1,51,649 पाउंड था, हालंकि अब वह प्रधानमंत्री हैं। ऐसे में उनके इस वेतन में बढ़ोतरी होगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 2022 में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का कुल वेतन 1,61,401 पाउंड यानी करीब 1.51 करोड़ रुपये होगा। ये प्रधानमंत्री और एक सांसद की सैलरी को मिलाकर है। 

 

हाउस ऑफ कॉमन्स में सबसे अमीर हैं सुनक

ऋषि सुनक को हाउस ऑफ कॉमन्स में सबसे अमीर माना जाता है। सुनक और उनकी पत्नी अक्षता के पास कुल 15 मिलियन पाउंड की अचल संपत्ति है। दोनों के पास चार घर हैं। दो लंदन में, एक यॉर्कशायर और एक लॉस एंजिल्स में है। इसके अलावा कैलिफोर्निया में एक पेंटहाउस भी है। 

राजनीति में आने से पहले सुनक 2001 से 2004 तक निवेश बैंक, गोल्डमैन सैक्स के विश्लेषक थे। बाद में दो हेज फंडों में हिस्सेदार भी रहे। उनकी संपत्ति का ज्यादातर हिस्सा अक्षता मूर्ति से शादी के बाद का है। अक्षता भारत की बड़ी उद्योगपति और इंफोसिस के संस्थापक नारायणमूर्ति की बेटी हैं। अक्षता के पास इंफोसिस में 690 मिलियन पाउंड की 0.93 फीसदी हिस्सेदारी है। 

 

ऋषि की कहानी जान लीजिए

ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को ब्रिटेन के साउथेम्पटन में हुआ था। उनकी मां का नाम ऊषा सुनक और पिता का नाम यशवीर सुनक है। वह तीन भाई बहनों में सबसे बड़े हैं। उनके दादा-दादी पंजाब के रहने वाले थे। 1960 में वह अपने बच्चों के साथ पूर्वी अफ्रीका चले गए थे। बाद में यहीं से उनका परिवार इंग्लैंड शिफ्ट हो गया। तब से सुनक का पूरा परिवार इंग्लैंड में ही रहता है। ऋषि ने भारत के बड़े उद्योगपतियों में शुमार इंफोसिस के संस्थापक नारायणमूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से शादी की है। सुनक और अक्षता की दो बेटियां हैं। उनकी बेटियों के नाम अनुष्का सुनक और कृष्णा सुनक है।  

 





Source link

RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular

Recent Comments

spot_img