Wednesday, February 8, 2023
HomeTrending NewsInd Vs Nz 3rd T20i: India Vs New Zealand 3rd T20 Match...

Ind Vs Nz 3rd T20i: India Vs New Zealand 3rd T20 Match Tie On Dls Method Scorecard News Updates In Hindi – Ind Vs Nz: भारत ने न्यूजीलैंड में लगातार दूसरी टी20 सीरीज जीती, तीसरी बार Dls स्कोर बराबर रहने से टाई हुआ T20i


भारत बनाम न्यूजीलैंड तीसरा टी20

भारत बनाम न्यूजीलैंड तीसरा टी20
– फोटो : अमर उजाला

ख़बर सुनें

बारिश नहीं रुकने की वजह से अंपायरों ने मैच को खत्म करने का फैसला लिया है। डकवर्थ लुईस नियम के तहत मैच टाई पर खत्म हुआ। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 161 रन का लक्ष्य रखा था। जवाब में बारिश की वजह से मैच रुकने तक भारत ने नौ ओवर में चार विकेट पर 75 रन बना लिए थे।
डीएलएस के तहत पार स्कोर नौ ओवर में 75 रन का था, जो भारत ने बना लिए थे। ऐसे में अंपायरों ने मैच को टाई घोषित किया। बारिश की वजह से दोबारा मैच नहीं होने और डीएलएस पर टाई होने पर सुपरओवर का इस्तेमाल नहीं होता है। भारत ने तीन मैचों की टी20 सीरीज 1-0 से अपने नाम की। हार्दिक ने बतौर कप्तान लगातार दूसरी टी20 सीरीज जीती है। इससे पहले उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज जीती थी।

Hardik Pandya is all smiles after India won the three-match series 1-0, New Zealand vs India, 3rd T20I, Napier, November 22, 2022
पहला मैच बारिश से पूरी तरह धुल गया था। तब टॉस भी नहीं हो सका था। वहीं, दूसरे मैच को टीम इंडिया ने 65 रन से अपने नाम किया था। तीसरा टी20 टाई रहा। टीम इंडिया की यह न्यूजीलैंड पर उसके घर में लगातार दूसरी टी20 सीरीज जीत है। इससे पहले 2020 में भारत ने विराट कोहली की कप्तानी में कीवी टीम को उसके घर में टी20 सीरीज मे 5-0 से हराया था।

डकवर्थ लुईस नियम के तहत पार स्कोर बराबर रहने पर टाई होने वाला यह तीसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच है। इससे पहले 2021 में दो मैच इसी तरह टाई हुए थे। 2021 में कीर्तिपुर में नीदरलैंड बनाम मलेशिया मैच और उसी साल माल्टा बनाम जिब्राल्टर मैच टाई पर समाप्त हुआ था। ओवरऑल डीएलएस पार स्कोर पर टाई होने वाला यह छठा मैच है। वनडे में तीन मैच डीएलएस पार स्कोर पर टाई हुए थे।

 
न्यूजीलैंड की पारी
इससे पहले न्यूजीलैंड की टीम मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह के आगे ढह गई थी। भारत ने कीवी टीम की पारी को 19.4 ओवर में 160 रन पर समेट दिया। एक वक्त कीवी टीम ने 17वें ओवर में तीन विकेट गंवाकर 146 रन बनाए थे। इसके बाद सिराज और अर्शदीप ने कहर बरपाया। आखिरी 14 रन बनाने यानी 146 से 160 रन तक पहुंचने में न्यूजीलैंड ने सात विकेट गंवा दिए। भारत को अब सीरीज जीतने के लिए 20 ओवर में 161 रन बनाने होंगे। अर्शदीप और सिराज दोनों ने चार-चार विकेट लिए।
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत खराब रही थी। अर्शदीप सिंह ने पारी के दूसरे ओवर में न्यूजीलैंड को पहला झटका दिया। उन्होंने फिन एलेन को एल्बीडब्ल्यू आउट किया। एलेन तीन रन बना सके। इसके बाद मार्क चैपमैन को सिराज ने अर्शदीप के हाथों कैच कराया। चैपमैन 12 रन बना सके। डेवोन कॉन्वे और ग्लेन फिलिप्स ने इसके बाद न्यूजीलैंड की पारी संभाली। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 63 गेंदों में 86 रन की साझेदारी निभाई। कीवी टीम ने 16वें ओवर में दो विकेट गंवाकर 130 रन बना लिए थे। कॉन्वे और फिलिप्स दोनों ने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का आठवां अर्धशतक लगाया। 
कीवी टीम 200 रन की ओर बढ़ रही थी। तभी सिराज ने 16वें ओवर में फिलिप्स को आउट कर पहले तो साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद कीवी टीम उबर नहीं सकी। फिलिप्स 33 गेंदों में पांच चौके और तीन छक्कों की मदद से 54 रन  बनाए। इसके बाद अगले 30 रन बनाने में कीवी टीम ने आठ विकेट गंवा दिए। 17वें ओवर में अर्शदीप ने कॉन्वे को पवेलियन भेजा। वह 49 गेंदों में पांच चौके और दो छक्के की मदद से 59 रन बना सके। 18वें ओवर में सिराज ने न्यूजीलैंड को दो झटके दिए। उन्होंने पहले जेम्स नीशम (0) को पंत के हाथों कैच कराया। फिर मिचेल सैंटनर (1) को चहल के हाथों कैच कराया। 
19वें ओवर में अर्शदीप ने दो विकेट झटके। उन्होंने इस ओवर की पहली गेंद पर डेरिल मिचेल को पंत के हाथों कैच कराया। मिचेल 10 रन बना सके। इसके बाद दूसरी गेंद पर ईश सोढ़ी को बोल्ड किया। सोढ़ी खाता नहीं खोल सके। ओवर की तीसरी गेंद पर एडम मिल्ने रन आउट हो गए। सिराज के डायरेक्ट हिट ने मिल्ने को पवेलियन भेजा। 20वें ओवर की चौथी गेंद पर हर्षल पटेल ने कप्तान टिम साउदी को बोल्ड कर न्यूजीलैंड की पारी को 160 रन पर समेट दिया। भारत की ओर से सिराज और अर्शदीप ने चार-चार विकेट लिए। वहीं, हर्षल को एक विकेट मिला। सिराज ने चार ओवर में 17 रन देकर चार विकेट झटके। यह टी20 में उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी है। 
161 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत भी खराब रही। पहले तीन ओवर में टीम इंडिया ने तीन विकेट गंवा दिए थे। ईशान किशन और ऋषभ पंत की ओपनिंग जोड़ी एक बार फिर फेल रही। ईशान 11 गेंदों में 10 रन और पंत पांच गेंदों में 11 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद श्रेयस अय्यर खाता खोले बिना पवेलियन लौट गए। सूर्यकुमार यादव 10 गेंदों में 13 रन बना सके। नौ ओवर में भारत ने चार विकेट गंवाकर 75 रन बना लिए थे, तभी बारिश आ गई और मैच को रोक दिया गया। डीएलएस के तहत पार स्कोर नौ ओवर में 75 रन का था, जो भारत ने बना लिए थे। ऐसे में अंपायरों ने मैच को टाई घोषित किया। मैच रुकने वक्त हार्दिक 18 गेंदों में 30 रन और दीपक हुड्डा नौ रन बनाकर नाबाद थे।

विस्तार

बारिश नहीं रुकने की वजह से अंपायरों ने मैच को खत्म करने का फैसला लिया है। डकवर्थ लुईस नियम के तहत मैच टाई पर खत्म हुआ। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 161 रन का लक्ष्य रखा था। जवाब में बारिश की वजह से मैच रुकने तक भारत ने नौ ओवर में चार विकेट पर 75 रन बना लिए थे।





Source link

RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular

Recent Comments

spot_img