Sunday, October 2, 2022
spot_img
Homedesh videshमेक इन इंडिया के लिए Defence Ministry ने 101 रक्षा वस्तुओं के...

मेक इन इंडिया के लिए Defence Ministry ने 101 रक्षा वस्तुओं के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया इससे Atma Nirbhar Bharat Mission को क्याऔर बल मिलेगा ?

भारत सरकार और रक्षा मंत्रालय द्वारा अहम् फैसला लेते हुए 101 रक्षा वस्तुओं के आयात पे प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह फैसला तब आया जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा Atma Nirbhar Bharat Mission और मेक इन इंडिया फार्मूला पर अपनी उतपादक क्षमता को विकसित करके पूरी दुनिया में हर वस्तु को एक्सपोर्ट करके भारत को आत्म निर्भर बनाना है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज इस की घोषण की अब भारत में भी हथियारों का निर्माण होगा जिससे हमारी दूसरे देश पे हथियार की निर्भरता कम होगी और इससे काफी पैसो की बचत के साथ नए रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे।

prime minister Narendra Modi

सरकार ने जिन 101 रक्षा वस्तु के इम्पोर्ट में बैन लगाया है उनकी लिस्ट में आर्टिलरी गन, असॉल्ट राइफलें, कोरवेट, सोनार सिस्टम, ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर, राडार और कई अन्य सामान जैसे हाई टेक्नोलॉजी हथियार सिस्टम शामिल हैं। इसमें wheeled Armoured fighting vehicles (AFVs) भी शामिल है।

क्या रक्षा हथियारों के बैन से आत्म निर्भार भारत मिशन को बल मिलेगा।

इसका जवाब है हां जब देश में इतने इतने बड़े पैमाने पर उतपाद होगा तोह निश्चिन्त ही पैसो के बचत के साथ देश को इकॉनमी को भी बूस्ट मिलेगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments