Tuesday, October 4, 2022
spot_img
Homedesh videshक्यों ईरान ने अपने एक मशहूर युवा पहलवान नावीद अफ़ाकरी को मार...

क्यों ईरान ने अपने एक मशहूर युवा पहलवान नावीद अफ़ाकरी को मार दिया है?

Iran executed wrestler Navid Afkari: ईरान एक मुस्लिम देश जिसने अपने एक मशहूर युवा पहलवान को फांसी पे चढ़ा दिया, और पूरी दुनिया ईरान के इस कदम की निंदा कर रही है आये जानते ईरान ने ऐसा क्यों किया, ईरान ने दिसंबर 2017 में शुरू हुए बड़े पैमाने पर सरकार विरोधी प्रदर्शनों हुए जिसमें प्रदर्शनकारियों ने इस्लामिक शासन को समाप्त करने का आह्वान किया और अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने में असमर्थता और देश में बेरोजगारी और मुद्रास्फीति को रोकने में सरकार की नाकामी को उजागर किया। इस प्रदर्शन में ईरान एक युवा पहलवान नावीद अफ़ाकरी (Wrestler Navid Afkari) ने भी हिस्सा लिया और सरकार विरोधी प्रदर्शन में इस्लामिक सरकार ईरान को घेरा था।

Iran executed wrestler Navid Afkari

Navid Afkari ने कई बार अपनी बात रखने की कोशिस की पर सरकार ने उसकी एक न मणि और उसे एक झूठे मर्डर के आरोप में फांसी की सज़ा सुना दी। Amnesty International एमनेस्टी इंटरनेशनल द्वारा जारी जेल के अंदर से अफ़कारी की एक वॉयस रिकॉर्डिंग में, अफ़ाकरी ने कहा, “अगर मुझे मार दिया जाता है, तो मैं चाहता हूं कि आप एक निर्दोष व्यक्ति को जानते हों, भले ही उसने पूरी ताकत से कोशिश की और संघर्ष किया।”

यहाँ तक की पिछले हफ्ते, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरानी नेताओं से फांसी को आगे नहीं बढ़ाने के लिए कहा। उन्होंने ट्वीट किया, “यह सुनकर कि ईरान एक महान और लोकप्रिय कुश्ती स्टार, 27 वर्षीय नवदीप अफाकरी को मारना चाहता है, जिसका एकमात्र कार्य सड़कों पर सरकार विरोधी प्रदर्शन था। वे देश की बिगड़ती आर्थिक स्थिति और मुद्रास्फीति का विरोध कर रहे थे।

और ओलिंपिक संघ ने भी इस मौत की सजा का विरोध किया और नावीद अफ़ाकरी की रिहाई की मांग की थी।

पर सबके विरोध के बावजूद ईरान ने नावीद अफ़ाकरी को 12 सितम्बर को फांसी दे दी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments