Tuesday, October 4, 2022
spot_img
Homedesh videshJoe Biden बने अमेरिका के राष्ट्रपति Donald Trump को दी करारी मात।

Joe Biden बने अमेरिका के राष्ट्रपति Donald Trump को दी करारी मात।

वाशिंगटन: अमेरिका में राष्ट्रपति के चुनाव में उम्मीदवार बाइडेन ने जीत हासिल कर ली है। बाइडेन डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार है , उनका पूरा नाम जोसेफ रॉबिनेट बाइडेन जूनियर है जो कि अमेरिका के अगले राष्ट्रपति बनने जा रहे हैं । उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप को हरा दिया है , जो कि रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार थे ।

बाइडेन जनवरी 2021 में राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे। अमेरिका के वे पहले सबसे उम्र दराज यानी 78 साल के राष्ट्रपति बनेंगे । अमरीका में ऐसा पहली बार हुआ है कि इतने ज्यादा उम्र के राष्ट्रपति बनने जा रहे हैं। इससे पहले भी वे अमेरिका में अब तक के सबसे छोटे सीनेट भी चुने गए थे, जो कि सबसे कम उम्र के थे।

Joe Biden wins president election 2020 defeat trump

राजनीति सफ़र

बाइडेन दो बार अमरीका के उपराष्ट्रपति भी रह चुके हैं। 1988 और 2008 में भी वे राष्ट्रपति पद के रेस में शामिल थे, हालांकि उस समय वे हार गए थे । बाइडेन कि जिंदगी काफी विवादों से भरी रही है। बाइडेन पर यौन उत्पीड़न का भी आरोप लगा था और उनके पर साहित्यिक चोरी का भी आरोप लग चुका है।वह 2008-2016 तक उपराष्ट्रपति भी रहे है।

2020 का चुनाव

उनके इस चुनाव में बराक ओबामा ने उन्हें काफी सपोर्ट किया है ।बाइडेन बराक ओबामा के काफी करीबी माने जाते है। आपको बता दें की बाइडेन ने इस चुनाव के जीतने से पहले ही यह घोषणा कर दी थी , की वह ट्रंप के कई ऐसे फैसले है जिसको बदल कर रख देंगे । जिनमें उन्होंने कहा था कि चाहे वह अमेरिका के घर घरेलू मुद्दे हो या विदेशी मुद्दे हो उन सभी को मैं बदल कर रख दूंगा ।

पर्सनल लाइफ

बाइडेन की दो शादियां हुई है, उनकी पहली पत्नी की मौत 1972 में हो गई थी। जब वह पहली बार सबसे कम उम्र के सीनेट चुने गए थे । उस दौरान उन्हें गहरे सदमे से गुजारना पड़ा था , क्योंकि एक कार एक्सिडेंट में उनकी पत्नी और बेटी की मौत हो चुकी थी । और उनके दो बेटे उस हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गए थे। अपने पत्नी के मरने के 5 साल बाद जिल नाम की लेडीस से उन्होंने दुसरी शादी की । उनकी दुसरी पत्नी से उन्हे एक बेटी भी है ।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments