Tuesday, October 4, 2022
spot_img
Homedesh videshभारत की पहली चालक रहित मेट्रो का उद्घाटन करते हुए नरेंद्र मोदी...

भारत की पहली चालक रहित मेट्रो का उद्घाटन करते हुए नरेंद्र मोदी ने क्या कहा।

देश कि राजधानी नई दिल्ली में सोमवार को देश कि पहली चालक रहित मेट्रो ट्रेन की शुरूआत हो गई है। यह मेट्रो ट्रेन ‘मैजेंटा लाइन’ पर दौड़ेगी. देश कि पहली ड्राइवर के बिना चलने वाली मेट्रो ट्रेन का उद्घाटन नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया. साथ ही नरेंद्र मोदी ने एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर ‘नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड’ की भी शुरुआत की.

उसके बाद नरेन्द्र मोदी ने शहरीकरण पर ज़ोर देते हुए कहा कि शहरीकरण को एक तरह से चुनौती के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए, बल्की शहरीकरण एक बेहतर बुनियादी ढांचे के तौर पर तैयार होना चाहिए . उन्होने यह भी बताया कि पिछले कुछ दशक में भविष्य में जरूरतों पर अधिक ध्यान नहीं दिया गया, कुछ आधे अधूरे काम किए गए हैं जिनसे भ्रम की स्थिति बनी रही है. इसलिए शहरीकरण का बेहतर तरीके से निर्माण किया जाना चाहिए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसके अलावा अपने कार्यों के बारे में बताते हुए कहा कि आने वाले 2025 तक देश के अधिक से अधिक शहरों में मेट्रो कि सेवाओं का विस्तार होगा. नरेंद्र मोदी ने बताया है कि साल 2014 के बाद तीन गुना अधीक लम्बी लाइन का निर्माण किया गया है. साल 2014 में 240 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन थी ,जों की अब 700 किलोमीटर अधिक लंबी लाइन हो चुकी है . और उन्होंने साल 2025 तक 1700 किलोमीटर तक इसका विस्तार का संभावना जताया है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments