Wednesday, February 1, 2023
HomeTrending NewsMulayam Singh Yadav Passes Away: Know About His political Career Life In Film...

Mulayam Singh Yadav Passes Away: Know About His political Career Life In Film Main Mulayam Singh Yadav Film – Mulayam Singh Yadav Death: बचपन से सपा संरक्षक बनने तक, इस फिल्म में जानिए मुलायम की जिंदगी से जुड़ा हर पहलू


पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव का निधन हो गया है। समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव बीते कुछ दिनों से गुरुग्राम स्थित मेदांता हॉस्पिटल में भर्ती थे। बता दें कि उनके निधन की खबर सामने आने के बाद से ही हर कोई उनके और उनके परिवार के बारे में जानने का प्रयास कर रहा है। कोई विकिपीडिया खंगाल रहा है तो कोई अपने दादा-नाना से उनके बारे में जानने की कोशिश कर रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मुलायम सिंह के जिंदगी पर एक फिल्म बनाई गई है। इस फिल्म में न केवल मुलायम के शुरुआती दिनों के बारे में बताया गया है, बल्कि उनके राजनीतिक दंगल का खिलाड़ी बनने तक का सफर भी दर्शाया गया है। इस रिपोर्ट में हम आपको मुलायम पर बनी फिल्म ‘मैं मुलायम सिंह यादव’ की कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं। पढ़िए…

अमित सेठी ने निभाई है मुलायम सिंह की भूमिका

सुवेंदु घोष के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अमित सेठी ने मुलायम सिंह यादव की भूमिका निभाई है। वहीं अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती के बेटे मिमोह ने मुलायम के भाई शिवपाल सिंह यादव का किरदार निभाया है। प्रेरणा सिंह, मुलायम सिंह यादव की पत्नी के रूप में नजर आई हैं। प्रकाश बलबेटो ने राम मनोहर लोहिया की भूमिका निभाई है और गोविंद नामदेव चौधरी ने चरण सिंह का किरदार अदा किया था। जरीना वहाब और अनुपम श्याम ने क्रमश: मुलायम की मां और पिता का रोल निभाया है।

मुलायम को राजनेता नहीं पहलवान बनाना चाहते थे पिता

फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे उनके गुरु डॉ राममनोहर लोहिया का उद्धरण “ज़िंदा कौम पांच साल तक इंतजार नहीं करती” उनका मंत्र बन गया और वह देश के सबसे सफल राजनीतिक नेताओं में से एक बन गए। फिल्म की शुरुआत में दिखाया गया है कि साधारण परिवार से ताल्लुक रखने वाले मुलायम सिंह यादव के पिता चाहते थे कि मुलायम सिंह पहलवान बने। लेकिन, उनकी किस्मत में कुछ और ही बनना लिखा था।  यही कारण है कि एक कुश्ती प्रतियोगिता के दौरान उनकी मुलाकात स्थानीय राजनीतिक नेता नाथूराम से हुई, जिन्होंने उन्हें राजनीति में प्रवेश करने का पहला मौका दिया था।

कैसे बने मुख्यमंत्री?

फिल्म में इस बात का जिक्र भी किया गया है कि कैसे नाथूराम, राम मनोहर लोहिया और चौधरी चरण सिंह ने मुलायम सिंह यादव के राजनीतिक ज्ञान को तैयार और आकार दिया था। इतना ही नहीं फिल्म में मुलायम सिंह के मुख्यमंत्री बनने तक के सफर के दौरान उनकी पहली पत्नी मालती देवी के योगदान की कहानी भी बताई गई है। हालांकि ‘मैं मुलायम सिंह यादव’ में पूर्व मुख्यमंत्री की दूसरी पत्नी साधना का जिक्र नहीं किया गया है।





Source link

RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular

Recent Comments

spot_img