Wednesday, February 1, 2023
Homecoronavirusब्रिटेन से भारत पहुंचा नए Corona virus का स्ट्रेन है बेहद...

ब्रिटेन से भारत पहुंचा नए Corona virus का स्ट्रेन है बेहद खतरनाक , जानिए उसके लक्षण ।

chhattisgrah coronavirus case

ब्रिटेन से पूरे दुनिया भर में फैल रहा कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन अब भारत में भी पहुंच चुका है. भारत सरकार ने इसकी जानकारी मंगलवार को दी है, बताया गया है कि पिछले करोना वायरस के मुकाबले नया वायरस ज्यादा संक्रामक है. भारत में यूके से आए 6 लोग संक्रमित मिल चुके हैं .

आपको बता दें कि यह स्ट्रेन पहले कोरोनावायरस के मुकाबले 70% ज्यादा संक्रामक है. अब सवाल यह उठता है कि यह कुछ देशों तक पहुंच चुका है तो क्या यह भारत में भी पैर पसार देगा और क्या भारत में भी तबाही मचाएगा?

भारत के बैज्ञानिको का कहना है कि अगर नए वायरस को उसके अनुकूल परिस्थितियां मिलती है तो यह भारत में ज्यादा ही तबाही मचा सकता है. भारत में ऐसे बहुत आबादी है जो कुपोषण के शिकार है और जिनके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता काफी कमजोर है. ऐसे में ये लोग लंबे समय तक इस नए वायरस के स्ट्रेन को नहीं झेल पाएंगे. दरअसल कोरोना वायरस एक स्वस्थ्य व्यक्ति के शरीर में 2 से 3 हफ्ते तक रहता है लेकिन प्रतिरोधक क्षमता के कमजोर इंसान के शरीर में यह 4 महीने तक भी रह सकता है. भारत मे जनसंख्या भी काफी ज्यादा है जबकि अस्पताल और स्वास्थ्य कर्मियों की संख्या काफी कम है. ऐसे मे आप समझ सकते हैं कि यह भारत के लिए एक बहुत ही चिंता का विषय है

ब्रिटेन में कोरोनावायरस का जो नया ट्रेन मिला है उसका नाम वैज्ञानिकों ने B.1.1.7. रखा है और वैज्ञानिकों को इसके बारे में बताया है कि यह वायरस अत्याधिक संक्रामक है लेकिन कम खतरनाक है. कम खतरनाक का मतलब यह कतई नहीं है कि यह किसी की जान नहीं ले सकता है.

नए करोना वायरस के लक्षण

नए करोना वायरस में वह सारे लक्षण है जो कि पहले के करोना वायरस में मौजूद थे. सिवाय एक नया लक्षण के , नए करोना वायरसने में मरीज के सीने में तेज दर्द होता है. बाकी सारे पुराने लक्षण इसमें मौजूद है.

आपको बता दें कि आपको बता दें कि ब्रिटेन में नए करोना वायरस का स्ट्रेन सितंबर माह में मिला था , उसके बाद दक्षिण अफ्रीका में मिला था.

RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular

Recent Comments

spot_img