Sunday, October 2, 2022
spot_img
HomeBihar Newsनीतीश कुमार 16 नवंबर को बिहार के मुख्यमंत्री पद पर शपथ लेंगे...

नीतीश कुमार 16 नवंबर को बिहार के मुख्यमंत्री पद पर शपथ लेंगे लगातार चौथी बार एक ही नेता को सीएम बनने का मौका मिला।

नीतीश कुमार 16 नवंबर को बिहार के मुख्यमंत्री पद पर शपथ लेने जा रहे हैं । भाई दूज का शुभ दिन नीतीश कुमार मुख्यमंत्री के शपग्रहण के लिए चुना गया है। बिहार के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि जनता ने लगातार चौथी बार एक ही नेता को सीएम बनने का मौका दिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्या कहा:

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने यह पहले ही साफ कर दिया था कि चाहे किसी की भी बहुमत हो लेकिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही बनेंगे। फिलहाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सारे कन्फ्यूजन को दूर कर दिया है उन्होंने कहा है कि बिहार में एक बार फिर नीतीश कुमार के नेतृत्व में विकास के संकल्प को सिद्ध करेंगे। आपको बता दें कि इस चुनाव में एनडीए ने 125 सीट जीतकर भारी बहुमत हासिल की है , जिसमें जेडीयू ने 43 सीट पर जित हासिल किया है, वहीं बीजेपी ने कूल 82 सीटों पर अपना परचम लहराया है।

नितीश कुमार 7 वी बार मुख्यमंत्री बनेंगे:

चुनावी नतीजे आने के बाद बिहार में नीतीश कुमार एक बार फिर सीएम बनने जा रहे हैं । वैसे आपको बता दें कि नीतीश कुमार पिछले 20 सालों में 7 वी बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने जा रहे हैं ।
सबसे पहले वह 2000 में ही मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण करने वाले थे लेकिन बहुमत के लिए जरूरी विधायकों का समर्थन उन्हें ना मिलने के कारण उन्होंने इस्तीफा दे दिया था ।

पहली बार नीतीश कुमार 3 मार्च 2000 को बिहार के मुख्यमंत्री बने थे लेकिन वह 8 दिनों तक ही मुख्यमंत्री रहे थे ।

दूसरी बार 24 नवंबर 2005 को बिहार के मुख्यमंत्री बने थे।

तीसरी बार वो 26 नवंबर 2010 को बिहार के सीएम बने थे । जिसके बाद लोकसभा चुनाव हुआ जिसमें जेडीयू हार गई थी , जिसके बाद नीतीश कुमार ने इस्तीफा दे दिया।

22 फरवरी 2015 है चौथी बार बिहार के मुख्यमंत्री बने थे

उसके बाद 20 नवंबर 2015 को पांचवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेते हैं

फिर 27 जुलाई 2017 को छठी बार बिहार के मुख्यमंत्री बने थे ।

16 नवंबर 2020 को सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद ग्रहण करने जा रहे हैं

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments