Saturday, January 28, 2023
HomeTrending NewsPak Vs Eng 3rd Test: England Won The Third Test By Eight...

Pak Vs Eng 3rd Test: England Won The Third Test By Eight Wickets, Clean Sweep Pakistan For The First Time – Pak Vs Eng: इंग्लैंड ने पाकिस्तान का उसी के घर पर क्लीन स्वीप किया, तीसरा टेस्ट आठ विकेट से जीत रचा इतिहास


ट्रॉफी के साथ इंग्लैंड की टीम

ट्रॉफी के साथ इंग्लैंड की टीम
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

इंग्लैंड ने पाकिस्तान को कराची में खेले गए तीसरे टेस्ट में आठ विकेट से हरा दिया। इस मैच को जीतने के साथ ही इंग्लिश टीम ने पाकिस्तान का तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप कर दिया है। रावलपिंडी में खेला गया पहला टेस्ट इंग्लैंड ने 74 रन से और दूसरा टेस्ट 26 रन से जीता था। इंग्लैंड ने टेस्ट इतिहास में पहली बार पाकिस्तान का क्लीन स्वीप किया है। वहीं, पाकिस्तान की टीम भी अपने घर में पहली बार टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप हुई है।
तीसरे टेस्ट में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 304 रन बनाए थे। जवाब में इंग्लैंड ने 354 रन बनाए और 50 रन की बढ़त हासिल की। दूसरी पारी में पाकिस्तान ने 216 रन बनाए और इंग्लैंड के सामने 167 रन का लक्ष्य रखा था। इंग्लैंड ने दो विकेट पर यह लक्ष्य हासिल कर लिया। सबसे ज्यादा अहम यह है कि पाकिस्तान को कराची में तीसरे टेस्ट में हार मिली है। यह पाकिस्तान का पसंदीदा ग्राउंड है और यहां किसी भी टीम का एक वेन्यू पर हाईएस्ट विन-लॉस रेशियो है। पाकिस्तान ने इस मैदान पर 23 मैच जीते हैं।

पाकिस्तान के अजहर अली का यह आखिरी टेस्ट मैच था। उन्होंने टेस्ट से संन्यास ले लिया है। हैरी ब्रुक को उनकी शतकीय पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया। वहीं, वहीं, तीनों टेस्ट मिलाकर ब्रुक ने 93.60 की औसत से 468 रन बनाए। इसमें दो शतक और एक अर्धशतक शामिल है। ब्रुक ने पाकिस्तान में किसी इंग्लिश बल्लेबाज द्वारा टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इस मामले में उन्होंने डेविड गावर का रिकॉर्ड तोड़ा। गावर ने 1983 में पाकिस्तान दौरे पर टेस्ट सीरीज में 449 रन बनाए थे। ब्रुक को प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड भी दिया गया।
दोनों के बीच यह 89वां टेस्ट मैच था। इसमें से इंग्लैंड ने 29 और पाकिस्तान ने 21 मैच जीते हैं। 39 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं। वहीं, पाकिस्तान में दोनों के बीच खेला गया यह 27वां टेस्ट था। इसमें से इंग्लैंड ने पांच और पाकिस्तान ने चार मैच जीते हैं। 18 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं। इंग्लैंड की इस जीत को ‘बैजबॉल’ इफेक्ट का नतीजा भी माना जा रहा है। दरअसल, बैज इंग्लैंड के टेस्ट कोच ब्रैंडन मैकुलम का निकनेम है। उनके कोच और बेन स्टोक्स के कप्तान बनते ही इंग्लैंड की टीम का प्रदर्शन शानदार रहा है।
स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम 11 टेस्ट खेल चुकी है। इसमें से नौ मैचों में इंग्लिश टीम को जीत मिली और सिर्फ दो टेस्ट में उन्हें हार मिली है। वहीं, बाबर की कप्तानी में पाकिस्तान ने 16 टेस्ट खेले हैं। इसमें से पाकिस्तानी टीम को आठ में जीत मिली और छह में हार मिली है। दो टेस्ट ड्रॉ रहे हैं। इंग्लैंड के खिलाफ तीनों टेस्ट हारने के साथ ही पाकिस्तान की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस से बाहर हो गई है।
पहली पारी में पाकिस्तान ने 304 रन बनाए थे। टीम के लिए अजहर अली ने 45 रन, शान मसूद ने 30 रन, कप्तान बाबर ने 78 रन और अघा सलमान ने 56 रन की पारी खेली थी। इंग्लैंड की ओर से जैक लीच ने चार और रेहान अहमद ने दो विकेट लिए थे। वहीं, रॉबिन्सन, मार्क वुड और रूट को एक-एक विकेट मिला।
जवाब में इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 354 रन बनाए। टीम की शुरुआत खराब रही थी। जैक क्राउली और जो रूट खाता भी नहीं खोल सके। बेन डकेट ने 26 रन बनाए। ओली पोप ने 51 रन की पारी खेली। हैरी ब्रुक ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 150 गेंदों में 111 रन की पारी खेली। कप्तान स्टोक्स 26 रन और विकेटकीपर बल्लेबाज बेन फोक्स 64 रन बनाकर आउट हुए। रेहान अहमद ने एक रन, मार्क वुड ने 35 रन और रॉबिन्सन ने 29 रन की पारी खेली। पाकिस्तान की ओर से अबरार अहमद और नौमान अली ने चार-चार विकेट लिए। वहीं, मोहम्मद वसीम जूनियर को एक विकेट मिला।

पाकिस्तान ने दूसरी पारी में 216 रन बनाए। असद शफीक ने 26 और मसूद ने 24 रन की पारी खेली। अजहर अली खाता भी नहीं खोल सके। कप्तान बाबर आजम 54 रन और सौद शकील 53 रन बनाकर आउट हुए। मोहम्मद रिजवान सात रन बना सके। अघा सलमान ने 21 रन और नौमान अली ने 15 रन की पारी खेली। फहीम अशरफ (1), वसीम जूनियर (2) कुछ खास नहीं कर सके। इंग्लैंड की ओर से रेहान ने पांच और लीच ने तीन विकेट लिए। वहीं, रूट और वुड को एक-एक विकेट मिला।
167 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की शुरुआत बेहतरीन रही। क्राउली और डकेट ने पहले विकेट के लिए 69 गेंदों में 87 रन जोड़े। क्राउली 41 रन बनाकर आउट हुए। रेहान अहमद 10 रन बना सके। बेन डकेट और कप्तान स्टोक्स ने मिलकर इंग्लिश टीम को जीत दिलाई। डकेट 78 गेंदों में 82 रन और स्टोक्स 43 गेंदों में 35 रन बनाकर नाबाद रहे। पाकिस्तान की ओर से अबरार ने दो विकेट लिए।

विस्तार

इंग्लैंड ने पाकिस्तान को कराची में खेले गए तीसरे टेस्ट में आठ विकेट से हरा दिया। इस मैच को जीतने के साथ ही इंग्लिश टीम ने पाकिस्तान का तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप कर दिया है। रावलपिंडी में खेला गया पहला टेस्ट इंग्लैंड ने 74 रन से और दूसरा टेस्ट 26 रन से जीता था। इंग्लैंड ने टेस्ट इतिहास में पहली बार पाकिस्तान का क्लीन स्वीप किया है। वहीं, पाकिस्तान की टीम भी अपने घर में पहली बार टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप हुई है।





Source link

RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular

Recent Comments

spot_img