Sunday, October 2, 2022
spot_img
Homedesh videshविदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बड़ा बयान दिया है कि कई मोस्ट...

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बड़ा बयान दिया है कि कई मोस्ट वॉन्टेड आतंकवादी पाकिस्तान में मौजूद है।

दाऊद इब्राहिम का पता कराची में सूचीबद्ध है, पाकिस्तान अंडरवर्ल्ड गैंगस्टर पर प्रतिबंधों का विरोध करता है। आतंकवादी दाऊद पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बड़ा बयान दिया है कि कई मोस्ट वॉन्टेड आतंकवादी पाकिस्तान में मौजूद है। पाकिस्तान ने खुद आतंकवादियों की मौजूदगी की बात कबूल की है।


पाकिस्तान सरकार द्वारा 18 अगस्त को संयुक्त राष्ट्र स्वीकृति प्रस्ताव के तहत 88 आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए एक मंजूरी आदेश जारी किया गया है, जिसमें 1993 के मुंबई धमाकों के अपराधी दाऊद इब्राहिम का भी नाम है।

दाऊद इब्राहिम पर प्रतिबंध लगाने के आदेश में, पाकिस्तान सरकार ने संयुक्त राष्ट्र संघ और इंटरपोल के रुख को दोहराया है कि अंडरवर्ल्ड डॉन कराची में स्थित है। 18 अगस्त को इस्लामाबाद द्वारा जारी किए गए मंजूरी आदेश में संयुक्त राष्ट्र के संकल्प प्रस्ताव के तहत 88 आतंकवादियों को अभियुक्त बनाया गया है, जिसका नाम भी इब्राहिम है।

pakistan hide doud ibrahim


इब्राहिम, जो की अवैध धन्धो का सरताज है, 1993 के मुंबई बम ब्लास्ट के बाद भारत का मोस्ट वांटेड आतंकवादी बनकर उभरा है। उसके पाकिस्तानी पासपोर्ट नंबरों और कराची में उनके पते का उल्लेख है। जिनमे वो 5 पासपोर्ट अलग अलग पते से बनाया गया है।

इन पाँचों में से, पाकिस्तान का दावा है कि इब्राहिम ने अगस्त 1991 के पासपोर्ट का दुरुपयोग किया और अगस्त 1985 में दुबई द्वारा जारी एक और पासपोर्ट भी। अपने आदेश में, पाकिस्तान ने भारत के इस तर्क को भी स्वीकार कर लिया है कि इब्राहिम क्लिफ्टन कराची में रहता है। पता कराची में व्हाइट हाउस, सऊदी मस्जिद के पास, नूराबाद पाक की सरकार ने अतांकी संगठनों और व्यक्तियों के सभी संपत्तियों को जब्त करने और उनके बैंक खातों को फ्रीज करने का आदेश दिया, रिपोर्ट में कहा गया है। इन आतंकवादियों को फंड जुटाने, हथियारों की खरीदने और विदेश यात्रा पर रोक लगा दी गई है। जबकि भारतीय अधिकारियों का कहना है कि पाक FATF से बचने के लिए ऐसा कर रहा हैै।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments