Wednesday, February 8, 2023
HomeTrending NewsPm Modi Ujjain Visit Live: Mahakal Lok Lokarpan, Mahakaleshwar Corridor Inauguration Ujjain...

Pm Modi Ujjain Visit Live: Mahakal Lok Lokarpan, Mahakaleshwar Corridor Inauguration Ujjain News In Hindi – Mahakal Lok Ujjain Live: महाकाल का पूजन कर रहे पीएम मोदी, पूजन करने वाले चौथे प्रधानमंत्री


06:02 PM, 11-Oct-2022

उज्जैन पहुंचे मोदी
– फोटो : सोशल मीडिया

प्रधानमंत्री मोदी महाकाल के दरबार में पहुंच चुके हैं। उनके साथ सीएम शिवराज सिंह चौहान, राज्यपाल, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी साथ थे। मोदी महाकाल का पूजन करने पहुंचने वाले चौथे प्रधानमंत्री हैं। उनके पहले सन 1959 में पंडित जवाहरलाल नेहरू, 1977 में मोरारजी देसाई और 1988 में राजीव गांधी आए थे।  

05:51 PM, 11-Oct-2022

पीएम हैलीपेड से मंदिर पहुंचे।
– फोटो : सोशल मीडिया

PM Modi in Ujjain: महाकाल मंदिर में पहुंचे पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाकाल मंदिर पहुंच चुके हैं। मोदी श्री महाकालेश्वर मंदिर के गर्भगृह में शाम 5:30 बजे बाबा महाकाल की सूखी पूजा करेंगे। इस दौरान वे मंदिर में करीब 40 मिनट रुकेंगे। इसके बाद मंदिर से लोकार्पण स्थल के लिए रवाना होंगे। 

05:30 PM, 11-Oct-2022

इंदौर में प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने पीएम मोदी का स्वागत किया।
– फोटो : अमर उजाला

PM Modi in Ujjain: महाकाल का पूजन करेंगे मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एयरफोर्स के हैलीकॉप्टर से उज्जैन पहुंच गए हैं। वे करीब तीन घंटे उज्जैन में रहेंगे। उधर महाकाल में आम जनता के लिए दर्शन रोक दिए गए हैं। पीएम महाकाल में पूजन करेंगे।

04:56 PM, 11-Oct-2022

उज्जैन महाकाल परिसर को फूलों से सजाया गया है।
– फोटो : अमर उजाला

PM Modi in Ujjain: परिसर फूलों से सजाया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन और अद्भुत महाकाल लोक के लोकार्पण के लिए पूरे परिसर को फूलों से सजाया गया है। मन मोह लेने वाली सजावट की गई है। शाम साढ़े छह बजे महाकाल लोक का लोकार्पण किया जाएगा। 

04:50 PM, 11-Oct-2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंदौर पहुंच गए हैं।
– फोटो : अमर उजाला

PM Modi: इंदौर विमानतल पर उतरा पीएम का विमान

प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी इंदौर पहुंच गए हैं। इंडियन एयर फोर्स के प्लेन से देवी अहिल्या एयरपोर्ट पर पीएम पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद से विशेष विमान से इंदौर आए। बीजेपी नेताओं से मेल मुलाकात के बाद वे उज्जैन के लिए रवाना होंगे। विमानतल पर पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने उनका स्वागत किया। इस दौरान कैलाश विजयवर्गीय और तुलसी सिलावट भी साथ थे। इंदौर से हैलीकॉप्टर के माध्यम से पीएम उज्जैन के लिए रवाना हो गए। इस दूरी को तय करने में करीब 20 मिनट का समय लगेगा। इंदौर एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री मोदी का आत्मीय स्वागत किया गया। राज्य शासन की ओर से प्रदेश के गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा तथा जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने मोदी का स्वागत किया। मोदी उज्जैन में महाकाल लोक के लोकार्पण के लिए एयरपोर्ट से विशेष हेलीकॉप्टर द्वारा उज्जैन के लिए रवाना हुए। 

04:36 PM, 11-Oct-2022

कार्यक्रम के लिए लोगों का आना शुरू हो गया है। बिना जांच किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जा रहा है।
– फोटो : अमर उजाला

लोगों को मिलने लगा प्रवेश

महाकाल लोक के लोकार्पण और प्रधानमंत्री मोदी को सुनने के लिए लोग पहुंचने लगे हैं। खासी भीड़ नजर आ रही है। तीन विशान डोम बनाए गए हैं। बीच वाले डोम में पीएम मोदी रहेंगे, बाकि दो डोम में स्क्रीन लगाकर दिखाया जाएगा। प्रवेश के लिए गेट पर कतार लगने लही है। बगैर जांच के किसी को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। 

विज्ञापन

03:50 PM, 11-Oct-2022

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पत्नी साधना सिंह के साथ उज्जैन के तमाम मंदिरों में दर्शन करने पहुंचे।
– फोटो : सोशल मीडिया

सीएम ने किए उज्जैन के मंदिरों के दर्शन

प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंगलवार सुबह ही उज्जैन पहुंच गए थे। पत्नी साधना सिंह भी साथ हैं। सीएम ने सारी तैयारियों का जायजा लिया और कई जरूरी निर्देश दिए। साथ ही वे उज्जैन के कई मंदिरों में पहुंचे। वहां पूजन किया। शिप्रा तट पर वे पूजन करने पहुंचे थे। 

सीएम ने कहा कि आज हर गांव में दीपक जलाए जा रहे हैं। मंदिर सजाए जा रहे हैं। शाम को पूजा-उपासना, भजन, कीर्तन, शंख, घंटे की ध्वनि एक उत्सव का वातावरण है। सब अपनी आंखों से श्री महाकाल लोक का लोकार्पण ऑनलाइन भी देखना चाहते हैं क्योंकि सब उज्जैन नहीं पहुंच सकते। मुख्यमंत्री ने कहा आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रदेश की धरती पर साढ़े आठ करोड़ की जनता की तरफ से मैं स्वागत करता हूं। वह हमारी प्रेरणा है। श्री महाकाल लोक के पीछे भी उनकी प्रेरणा रही है।

 

03:42 PM, 11-Oct-2022

बाबा महाकाल के गर्भग्रह को फूलों से सजाया गया है।
– फोटो : सोशल मीडिया

फूलों से सजा महाकाल का दरबार

मंदिर परिसर को सजाने के लिए देशभर से फूल मंगवाए गए हैं। मंदिर से जुड़े अफसरों से मिली जानकारी के अनुसार स्थानीय व्यापारियों के साथ देश के अलग-अलग हिस्सों से फूल मंगवाए हैं। सोमवार शाम से सभामंडपम्, नंदी हॉल, कार्तिकेय, गणेश मंडपम् को फूलों से सजाने का काम शुरू कर दिया था। दर्शनार्थी आज कार्तिकेय मंडप से बाबा महाकाल के दर्शन कर सकेंगे। 

03:20 PM, 11-Oct-2022

Mahakal Lok Ujjain Live: महाकाल का पूजन कर रहे पीएम मोदी, पूजन करने वाले चौथे प्रधानमंत्री

बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में आज हर तरफ दीपावली के दिन जैसी रौनक नजर आ रही है। आज 11 अक्टूबर का दिन न सिर्फ उज्जैन और मध्यप्रदेश बल्कि पूरे देश के लिए एक ऐतिहासिक दिन होने जा रहा है। करीब 356 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार हुए श्री महाकाल लोक के प्रथम चरण का कार्य पूरा हो चुका है। आज यानि मंगलवार 11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्री महाकाल लोक के प्रथम चरण का लोकार्पण कर इसे देश की जनता को समर्पित करेंगे। लोकार्पण कार्यक्रम की तैयारी अब अंतिम दौर में है। शाम करीब 6:30 बजे महाकाल लोक का लोकार्पण करेंगे। 

विजयादशमी पर शाही ठाठ-बाट के साथ भगवान महाकाल की सवारी निकलने के साथ ही महाकाल लोक के सात दिवसीय लोकार्पण समारोह की शुरुआत हुई थी। महाकाल लोक को वास्तविक बनाने के लिए बहुत जतन किए गए हैं। महाकाल लोक के आर्किटेक्ट कृष्णमुरारी शर्मा का कहना है कि महाकाल मंदिर में एक समय में 15 हजार श्रद्धालुओं की मौजूदगी सुनिश्चित करने के लिए बहुत कुछ किया जाना था। महाकाल के साथ शक्तिपीठ हरसिद्धि मंदिर और प्राचीन रुद्रसागर का वैभव लौटाना भी हमारा लक्ष्य था। हमने मई 2017 में काम शुरू किया। तीन महीनों में पहली डिजाइन तैयार हुई, जिसमें 40 से ज्यादा बड़े बदलाव हुए। आम तौर पर बड़े त्योहारों पर महाकाल मंदिर में 15 हजार से अधिक श्रद्धालु एक समय में रहते हैं। हमारी टीम ने दो लाख से अधिक श्रद्धालुओं के रुकने का प्लान तैयार किया है।

 





Source link

RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular

Recent Comments

spot_img