कोरोना के लक्षण वालों जिनका टेस्ट नेगेटिव आया है Rapid Antigen Tests से, उन सभी का फिर से जाँच होगा: Health ministry ने राज्यों को दिए निर्देश।

Coronavirus Updates: कोरोना के मरीजों की संख्या में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हो रही है जसके मद्देनज़र स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को कोविद -19 लक्षणों वाले लोगों का अनिवार्य रूप से दुबारा टेस्ट करने को कहा है, जिनका रैपिड एंटीजन टेस्ट में नेगेटिव परिणाम आये है।

भारत में कोरोनावायरस मामलों में रिकॉर्ड वृद्धि के साथ, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आरटी-पीसीआर (RT-PCR) परीक्षण के माध्यम से रैपिड एंटीजन (rapid antigen tests)परीक्षणों के सभी रोगसूचक कोरोनोवायरस नकारात्मक मामलों का फिर से परीक्षण करने का आग्रह किया है। एडवाइजरी के रूप में भारत में आज लगभग 1 लाख कोरोना संक्रमित मिले जो की एक रिकॉर्ड है और साथ चिंता का विषय।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट किया, “स्वास्थ्य मंत्रालय राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों से आरटी-पीसीआर के माध्यम से रैपिड एंटीजन टेस्ट के सभी लक्षणात्मक नकारात्मक मामलों को फिर से जाँच करने को कहा। “

इस संबंध में, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और आईसीएमआर ने सभी राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों को संयुक्त रूप से लिखा है और उनसे यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया है कि आरएटी-पीसीआर (RT-PCR) परीक्षण का उपयोग करके आरएटी के सभी रोगसूचक नकारात्मक मामलों को अनिवार्य रूप से जाँच किया जाए। यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि इस तरह के लक्षण वाले मरीज जिनका टेस्ट नेगेटिव आया है वो और उनके संपर्कों में बीमारी न फैलाएं। यह इस तरह के झूठे नकारात्मक लोगों का शीघ्र पता लगाने और तथा उनका समय से इलाज कर अस्पताल में भर्ती करेंगे।

Leave a Reply