रूस की Sputnik V Coronavirus Vaccine का उत्पादन सितंबर में शुरू होने की उम्मीद; भारत समेत 20 देश ने दिखाई इसमें रूचि।

जैसा की दोस्तों हमने कल आपको बताय था की रूस ने दुनिया की पहली कोरोना वायरस वैक्सीन को मंजूरी दे दी है रूस के राष्ट्रपति वलदमीर पुतिन ने Sputnik V नाम के इस वैक्सीन को मंजूरी दी। जो की कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का इलाज करेंगे जैसा की आप सब जानते है कोरोना से दुनिया किस तरह से प्रभवित है और भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 2300000 से ऊपर पहुँच गयी है और इस महामारी से करीब 46000 ने अपनी जान गवा चुके है। ऐसे में भारत और वह तमाम देश जो कोरोना (Covid-19) से जूझ रहे है उनके लिए यह ख़बर किसी चमत्कार से कम नहीं है।

ऐसे में रूस (Russia) के Sputnik V Coronavirus Vaccine का आना सारी दुनिया के लिए एक अच्छी खबर है। पुतिन के मुताबिक इस covid-19 वैक्सीन का प्रोडक्शन सितम्बर से चालू हो जायेगा।

russia first covid-19 vaccine Sputnik V

20 देशों में से यूएई, सऊदी अरब, इंडोनेशिया, फिलीपींस, ब्राजील, मैक्सिको और भारत सहित स्पुतनिक वी (Sputnik V Coronavirus Vaccine) को प्राप्त करने में अपनी रुचि व्यक्त की है।

रूस के राष्ट्रपति पुतिन के योजना के मुताबिक 2020 तक वैक्सीन का 200 मिलियन खुराक उत्पादन करना है जिसमें रूस में 30 मिलियन खुराक खुद ही इसे लेगा।

Leave a Reply