Sunday, October 2, 2022
spot_img
Homedesh videshशंघाई सहयोग ने संगठन में भारत और पाकिस्तान होंगे शामिल

शंघाई सहयोग ने संगठन में भारत और पाकिस्तान होंगे शामिल

भारत अगले सप्ताह शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की एंटी टेरर बॉडी रीजनल एंटी टेररिस्ट स्ट्रक्चर (RATS) बैठक की मेजबानी करने जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक तीन सदस्यीय पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल दिल्ली की बैठक में भाग लेगा।विऑन की एक रिपोर्ट बताती है कि यह बैठक 16-19 मई तक नई दिल्ली में होगी जिसमें पाकिस्तान भी शामिल हो रहा है।

शहबाज सरकार के आने के बाद पहली बार भारत आ रहा है पाक प्रतिनिधिमंडल

शहबाज शरीफ के सत्ता में आने के बाद से पहली बार कोई पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल भारत के दौरे पर पहुंच रहा है। इससे पहले भारत ने पाकिस्तान के साथ 2018 में रूस के चेबरकुल में आतंकवाद विरोधी अभ्यास सहित विभिन्न एससीओ पहलों में भी भाग लिया है।

बता दें कि RATS का मुख्य मकसद क्षेत्र में आतंकवाद, उग्रवाद और अलगाववाद का मुकाबला करना है। SCO 2001 में अस्तित्व में आया था और 2017 में भारत और पाकिस्तान इसके सदस्य बने थे।

मानेसर में होगा संयुक्त आतंकवाद विरोधी अभ्यास

यह बैठक ऐसे वक्त में हो रहा है जब भारत RATS कार्यकारी परिषद का मौजूदा अध्यक्ष है। RATS के निदेशक मिर्ज़ेव रुस्लान एर्किनोविच ने 2022 की शुरुआत में भारत का दौरा किया था और उन्होंने भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी और बीएसएफ प्रमुख से मिले थे।

इस साल मानेसर में एक एससीओ संयुक्त आतंकवाद विरोधी अभ्यास आयोजित करने का भी प्रस्ताव भारत ने रखा है, जिसे सभी सदस्य देशों ने समर्थन दिया है। अंतिम बार ऐसा आतंकवाद-रोधी अभ्यास पाकिस्तान के पब्बी में हुआ था।

SCO के बारे में जानते जानिए

SCO ग्रुप दुनिया के सबसे बड़े ग्रुप्स में से शामिल है। इसमें दुनिया की करीब 40 फीसद आबादी और वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 30 फीसद शामिल है। इस ग्रुप में रूस, चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान, पाकिस्तान और भारत शामिल हैं।

उज्बेकिस्तान इस ग्रुप का अध्यक्ष है और सितंबर में शिखर सम्मेलन आयोजित करेगा। 2023 में भारत SCO का शिखर सम्मेलन का आयोजित करेगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments