Tuesday, October 4, 2022
spot_img
HomeTrending NewsGyanvapi Masjid - कुएं में मिला शिवलिंग, वकील ने कहा ज्ञानवापी मस्जिद...

Gyanvapi Masjid – कुएं में मिला शिवलिंग, वकील ने कहा ज्ञानवापी मस्जिद का वीडियो सर्वे संपन्न

Shivling found in Gyanvapi Masjid Varanasi Local Court orders to seal the place.

Gyanvapi Masjid ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का अदालत द्वारा अनिवार्य वीडियोग्राफी सर्वेक्षण आज, 16 मई को पूरा हो गया, जिसमे यह एक शिवलिंग मिला जो की 12 फीट गुणा 8 इंच व्यास का है। हिंदू पक्ष के एक वकील मदन मोहन यादव ने दावा किया कि शिवलिंग नंदी के सीधे सामने है। वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर से सटी ज्ञानवापी मस्जिद इस समय कानूनी लड़ाई का सामना कर रही है। वाराणसी की एक अदालत ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) को ज्ञानवापी मस्जिद की संरचना की जांच करने का निर्देश दिया है।

हिंदू पक्ष : हिंदू पक्ष ज्ञानवापी-शृंगार गौरी परिसर में प्रतिदिन पूजा करने की अनुमति मांग रहा है और इसके लिए याचिकाकर्ताओं ने परिसर के सर्वेक्षण की मांग की है. हिंदू पक्ष का कहना है कि श्रृंगार गौरी की मूर्ति के अस्तित्व को साबित करने के लिए मस्जिद के अंदर जाना पड़ता है। यही वजह है कि सर्वे टीम मस्जिद परिसर में घुसकर निरीक्षण कर वीडियो रिकॉर्ड लेने का प्रयास कर रही है.

मुस्लिम पक्ष: मस्जिद प्रबंधन समिति (अंजुमन इंतेज़ामिया मस्जिद) का कहना है कि श्रृंगार गौरी की मूर्ति बाहर, मस्जिद की पश्चिमी दीवार पर है। इसके अलावा, उनका दावा है कि अदालत ने मस्जिद के अंदर वीडियोग्राफी की अनुमति देने का कोई आदेश नहीं दिया, बल्कि केवल बैरिकेडिंग के बाहर आंगन तक ही पारित किया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments