Wednesday, February 1, 2023
HomeTrending NewsSourav Ganguly To Contest Cricket Association Of Bengal Elections For Post Of...

Sourav Ganguly To Contest Cricket Association Of Bengal Elections For Post Of President – Sourav Ganguly: गांगुली ने बताया Bcci चीफ के पद से हटने के बाद का प्लान, Cab के अध्यक्ष का चुनाव लड़ेंगे


सौरव गांगुली

सौरव गांगुली
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को नया अध्यक्ष मिलने वाला है। 18 अक्तूबर को इसकी घोषणा हो जाएगी। सौरव गांगुली ने इस साल बीसीसीआई अध्यक्ष का चुनाव नहीं लड़ा है। ऐसे में लोग कयास लगा रहे थे कि गांगुली आईसीसी में अध्यक्ष पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, अब इस मामले में एक बड़ा अपडेट सामने आया है।
न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, बीसीसीआई अध्यक्ष के पद से हटने के बाद गांगुली बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन (CAB) में अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ेंगे। गांगुली का बतौर बीसीसीआई प्रेसिडेंट कार्यकाल कुछ ही दिनों में खत्म हो रहा है। बीसीसीआई अध्यक्ष के लिए पूर्व दिग्गज क्रिकेटर रोजर बिन्नी का नाम सबसे ऊपर है। माना जा रहा है कि वह निर्विरोध बीसीसीआई अध्यक्ष चुने जाएंगे। 18 अक्तूबर को होने वाले एनुअल जनरल मीटिंग में इस पर फैसला हो जाएगा।
गांगुली पश्चिम बंगाल के ही रहने वाले हैं और पहले भी बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष पद पर रह चुके हैं। वह 2015 से लेकर 2019 तक CAB के अध्यक्ष पद पर थे। इसके बाद 2019 में वह बीसीसीआई अध्यक्ष बन गए थे। अब वह फिर से स्टेट क्रिकेट यूनिट में चीफ पद के लिए आवेदन करेंगे। उन्होंने शनिवार को इसकी पुष्टि की।
गांगुली ने कहा- हां, मैं सीएबी (CAB) का चुनाव लड़ूंगा। मेरी 22 अक्तूबर को नामांकन दाखिल करने की योजना है। मैं पांच सालों तक सीएबी में रहा हूं और लोढ़ा नियम के तहत मैं चार साल और जारी रख सकता हूं।
इस बात की जोरदार चर्चा थी कि गांगुली के बड़े भाई स्नेहाशीष शीर्ष पद के लिए अभिषेक डालमिया के स्थान पर चुनाव लड़ेंगे, लेकिन भारत के इस पूर्व दिग्गज कप्तान के नामांकन से बहुत सारे समीकरण बदल गए हैं। गांगुली ने कहा- मैं 20 अक्तूबर को अपने पैनल को अंतिम रूप दूंगा। देखते हैं क्या होता है।
रोजर बिन्नी गांगुली 18 अक्तूबर को बीसीसीआई के एजीएम में निर्विरोध अध्यक्ष चुने जा सकते हैं। वहीं, जय शाह बोर्ड के सचिव बने रहेंगे। बीसीसीआई में कुछ अन्य बदलाव भी किए जाने की उम्मीद है, क्योंकि शीर्ष अधिकारियों में फेरबदल किया जा रहा है। बीसीसीआई के मौजूदा कोषाध्यक्ष अरुण धूमल बृजेश पटेल की जगह आईपीएल के चेयरमैन बन सकते हैं। वहीं, आशीष सेलार बीसीसीआई के नए कोषाध्यक्ष बन सकते हैं। 
इसी महीने खत्म हो रहा है गांगुली का कार्यकाल
गांगुली ने 23 अक्तूबर 2019 को बीसीसीआई अध्यक्ष का पद संभाला था। वहीं, जय शाह 24 अक्तूबर 2019 को बीसीसीआई के सचिव बने थे। दोनों का कार्यकाल इसी महीने खत्म हो रहा है। गांगुली दोबारा बीसीसीआई अध्यक्ष बनना चाहते थे, लेकिन मौजूदा पदाधिकारी इसके लिए राजी नहीं हुए। इसके बाद उन्हें आईपीएल चेयरमैन के पद की पेशकश की गई थी, लेकिन उन्होंने इसे ठुकरा दिया था।
सौरव गांगुली ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 113 टेस्ट, 311 वनडे मैच खेले। टेस्ट में उनके नाम 7212 रन और 32 विकेट हैं। वनडे में गांगुली के नाम 11,363 रन और 100 विकेट हैं। गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया 2003 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी। इसके अलावा गांगुली ने 59 आईपीएल मैच भी खेले हैं। इसमें उन्होंने 1349 रन बनाए हैं और 10 विकेट लिए हैं।

विस्तार

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को नया अध्यक्ष मिलने वाला है। 18 अक्तूबर को इसकी घोषणा हो जाएगी। सौरव गांगुली ने इस साल बीसीसीआई अध्यक्ष का चुनाव नहीं लड़ा है। ऐसे में लोग कयास लगा रहे थे कि गांगुली आईसीसी में अध्यक्ष पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, अब इस मामले में एक बड़ा अपडेट सामने आया है।





Source link

RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular

Recent Comments

spot_img