Tuesday, October 4, 2022
spot_img
Homejobs educationIIT-JEE और NEET Exams Dates आगे बढ़ाने की मांग कर रहे Students...

IIT-JEE और NEET Exams Dates आगे बढ़ाने की मांग कर रहे Students जानिए क्या है उनके सवाल।

IIT-JEE और NEET Exams Dates जैसा की आप जानते सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद NTA ने आईआईटी और नीट की परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है कोर्ट ने कहा था पीठ ने कहा, “जीवन को आगे बढ़ाना है। और छात्रों का कीमती साल बर्बाद नहीं किया जा सकता है,” पीठ के जस्टिस बीआर गवई और कृष्ण मुरारी सुनवाई के दौरान कहा। परीक्षा निर्धारित है जो की सितंबर में होने वाली है, पर इसकी तारीख़ आगे बढ़ाने को लेकर 11 छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। उनकी माँग है कि दोनों परीक्षाओं की तारीख़ आगे बढ़ाई जाए. आखिर वजह क्या है? आईआईटी की परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच और नीट 13 सितंबर को होन है. देशभर में आईआईटी के लिए 11 लाख छात्रों ने फ़ॉर्म भरे हैं, जबकि नीट के लिए 16 लाख छात्रों ने आवेदन दिया है।

IIT JEE NEET Exam Dates 2020
Image Source Twitter

IIT-JEE और NEET Exams Dates आगे बढ़ाने की क्यों मांग कर रहे है Students क्या है उनके सवाल आइये जानते है।

1. किन्तु छात्र इस परीक्षा की तारीख़ का विरोध कर रहे है छात्रों की मांग है है कोरोनावायरस से समय में जहाँ आज हर जगह संक्रमण फैला हुआ है ऐसे में हम IIT JEE और NEET की एग्जाम कैसे देंगे और कैसे हम टेस्ट सेंटर तक पहुँच पायेंगे क्यूंकि अभी तक देश के ज्यादा तर क्षेत्र में ट्रांसपोर्ट जैसे बस ट्रैन की सुविधा उपलब्ध नहीं है ?

2. साथ ही गांव में रहने वाले छात्रों की लिए भी एग्जाम सेंटर तक पहुँचना एक चुनौती भरा और ख़तरनाक है ?

3. साथ ही चार से पांच घंटो तक मास्क लगा के परीक्षा देना भी एक बेहद मुश्किल कार्य है ऐसे में जो छात्र पहले से बीमार है या कोई बीमारी से ग्रसित है उनके लिए यह एक समस्या विषय है ?

4. काफी सारे students का यह भी कहना है है की खासकर बिहार महाराष्ट्र जहाँ बारिश के वजह से बाढ़ वाले हालत है वहां के छात्र कैसे परीक्षा केंद्र तक पहुच पाएंगे ?

5. साथ ही स्टूडेंट्स की यह मांग भी है है की अगर परीक्षा में शामिल होने ले बाद कोई कोरोना से संक्रमित हो जायगा तो उसकी जिम्मेदारी कोन लेगा, और यह संक्रमण छात्र के पुरे परिवार की भी सुरक्षा की लिए भी खतरनाक है ?

6. और जिन छात्रों के घर के आस पास कोरोना के संक्रमित मरीज है वह परीक्षा कैसे देने जायँगे और बहुत से छात्र जो खुद सेल्फ quarantine है वह कैसे इस एग्जाम में शामिल होंगे ?

छात्रों के सारे प्रश्न है जिसे लेकर इस परीक्षा को इस साल के लिए स्थगित कर दिया जाये। इस लेकर सोशल मीडिया पे छात्रों ने सरकार से सवाल किये।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments