जानिए इस साल का तीज (Teez) महिलाओ के लिए क्यों है ख़ास।

तीज त्योहार क्या है।

तीज (Teez) 2020 का त्योहार महिलाओ के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहारो में से एक है। इसे महिलाये अपने पति की लंबी आयु के लिए करती है। सभी महिलाओ के मन में इस त्योहार को लेकर सम्पूर्ण आस्था होती है। ताकि वो अपने जीवन काल के ज्यादा से ज्यादा पल अपने जीवनसाथी के साथ व्यतीत कर सके


इस त्योहार में सुहागिन महिलाए नए वस्त्र पहनती है एवम सजती सवरती है। और अपने श्रृंगार से जुड़ी सभी चीजे खरीदती है उसे दान करती है। यह व्रत स्त्रियाँ निर्जल करती है तथा फल ,फूल चढाती है भगवान् शिव, गणेश, कार्तिक और माता पार्वती को पूजती है। और अगले दिन इस कठिन व्रत को खोलती है।

Teez 2020


यह व्रत सर्वप्रथम माता पार्वती ने भगवान शिव के लिए किया था , और भगवान शिव को अपने पति के रूप में कामना करती थी। और उनकी मनोकामना पूर्ण भी हुई थी। जिसको देखते हुई कुंआरी कन्या भी अच्छे वर की मनसा रखती हैं और इस व्रत को करती है।

इस साल तीज 21/8/2020 यानि शुक्रवार को मनाया जाएगा।


यह व्रत छत्तीसगढ़ के अलावा देश के अलग अलग राज्यों में भी मनाया जाता है , जैसे- बिहार , उत्तरप्रदेश और राजस्थान। और इसे विभिन्न नामों से जाना जाता है कही इसे तीजा तो कही तीज तो कही हरतालीका तीज भी कहते है।


दुर्ग जिले के 100 से भी अधिक गांवो ने कोरोना संक्रमण के महामारी को देखते हुए खुद से ही एहतियात बरतने का फैसला लिया है। गांव वासियो ने बहुओं को इसबार मायके ना भेजने और बेटियों को ना बुलाने का संकल्प लिया है। साथ ही जिला पंचायत सदस्य अपने अपने क्षेत्र में तीजा को लेकर जागरूक कर रहें है साथ में सोशल डिस्टैन्सिंग का पालन करते हुए लोगो को वाट्सएप्प के जरिये सुचना दे रहे है , और उन्हें बता रहे है की जो भी तीजा के दौरान गांव में आएंगे उन्हें क्वारंटाइन रहना होगा और जुर्माना भरना होगा।

Leave a Reply